मुंह के छाले के दर्द से मुक्ति आयुर्वेद से

Aphthe_Unterlippeकहने को मुंह का छाला बड़ी बीमारी नहीं हैं पर छाला बड़ा रूप ले लें तो उसकी तकलीफ किसी बड़ी बीमारी से कम नहीं होती है ! छाले मुख्यतः पेट की गर्मी से होती है और पेट की गर्मी के कई कारण हो सकते हैं जैसे कब्ज होना, अधिक मिर्चा मसाला खाना, पानी कम पीना, चाय काफी बियर शराब आदि नुकसान दायक चीजों का लगातार सेवन करना आदि !

इसके अलावा किसी इन्फेक्टेड आदमी का झूठा खा पी लेने से भी छाला होता है ये समस्या अक्सर उनके साथ आती है जो बाहर किसी रेस्टोरेंट, होटल आदि के बर्तन में खाते पीते हैं !

गुटखा, सुपाड़ी, जर्दा आदि का सेवन करने से भी छाले होते हैं !

मुंह के छाले गालों के अंदर और जीभ पर होते हैं। छाले होने पर बहुत तेज दर्द होता है खासकर कुछ खाते पीते समय । आइए हम आपको मुंह के छालों के कुछ बेहद आसान घरेलू उपचार बताते हैं –

– शहद में मुलहठी का चूर्ण मिलाकर इसका लेप मुंह के छालों पर करें और लार को मुंह से बाहर टपकने दें या शुद्ध कत्था में मुलहठी का चूर्ण और शहद मिलाकर मुंह के छालों पर लगाने चाहिए।

– श्री बाबा रामदेव के पतंजलि फार्मा की खदिरादी वटी की दो गोलियां लेकर मुंह से धीरे धीरे चूंसे तो मुंह के छालों में निश्चित आराम मिलता हैं ! ऐसा दिन में दो – तीन बार करें जब तक की छाले पूरी तरह से ठीक ना हो जाय !

– मुंह में छाले होने पर अडूसा के 2-3 पत्तों को चबाकर उनका रस चूसना चाहिए।

– अमलतास की फली मज्जा को धनिये के साथ पीसकर थोड़ा कत्था मिलाकर मुंह में रखिए। या केवल अमलतास के गूदे को मुंह में रखने से मुंह के छाले दूर हो जाते हैं।

– अमरूद के मुलायम पत्तों में कत्था मिलाकर पान की तरह चबाने से मुंह के छाले से राहत मिलती है और छाले ठीक हो जाते हैं।

– सूखे पान के पत्ते का चूर्ण बना लीजिए, इस चूर्ण को शहद में मिलाकर चाटिए, इससे मुंह के छाले समाप्त हो जाएंगे।

– पान के पत्तों का रस निकालकर, देशी घी में मिलाकर छालों पर लगाने से फायदा मिलता है और छाले समाप्त हो जाते हैं।

– नींबू के रस में शहद मिलाकर इसके कुल्ले करने से मुंह के छाले दूर होते हैं।

– ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन कीजिए, इससे पेट साफ होगा और मुंह के छाले नहीं होंगे।

– मुंह के छाले होने पर चमेली के पत्तों को चबाइए। इससे छाले समाप्त हो जाते हैं।

– छाछ से दिन में तीन से चार बार कुल्ला करने से मुंह के छाले ठीक होते हैं।

– खाना खाने के बाद गुड़ चूसने से छालों में राहत होती है।

– अगर आपको बार-बार मुंह के छाले हो रहे हैं तो अपने मुंह की सफाई पर विशेष ध्यान दीजिए।

(आवश्यक सूचना – “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट में प्रकाशित सभी जानकारियों का उद्देश्य, सत्य व लुप्त होते हुए ज्ञान के विभिन्न पहलुओं का जनकल्याण हेतु अधिक से अधिक आम जनमानस में प्रचार व प्रसार करना मात्र है ! अतः “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान अपने सभी पाठकों से निवेदन करता है कि इस वेबसाइट में प्रकाशित किसी भी यौगिक, आयुर्वेदिक, एक्यूप्रेशर तथा अन्य किसी भी प्रकार के उपायों व जानकारियों को किसी भी प्रकार से प्रयोग में लाने से पहले किसी योग्य चिकित्सक, योगाचार्य, एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट तथा अन्य सम्बन्धित विषयों के एक्सपर्ट्स से परामर्श अवश्य ले लें क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं)



You may also like...