विश्व सम्राट के खोये हुए पद को दुबारा वापस पाने के लिए ये तो करना ही पड़ेगा

172766 (1)

आप एक बड़े ऑफिसर या बिजनेस मैन हैं और अपनी वाइफ और बच्चे के साथ बढ़िया आलिशान घर में रहते हैं और पैसे की कमीं नहीं है, जो आप चाहते हैं और जो आपका बच्चा – वाइफ चाहते है उसे आप खरीद लेते हैं, कुल मिलाकर आप एक सक्सेस फुल लाइफ जी रहें हैं और आपको अपनी लाइफ और लाइफ स्टाइल को देखकर ख़ुशी और गर्व महसूस होता है !

बढियां है या यूँ कहें बहुत अच्छा हैं !

समय तो बीतेगा ही, क्योंकि कौन माई का लाल दुनिया में पैदा हुआ है जो समय को बढ़ने से रोक पाया है !

तो जब आप बूढ़े हुए, और बूढ़े हुए, और बूढ़े हुए तो आप महसूस करते हैं की आपको आपके बच्चों की बहुत याद आ रही और याद इतनी ज्यादा बढ़ती जा रही है की आपके पास सब सुख सुविधा नौकर चाकर यार दोस्त होते हुए भी आपका मन किसी भी चीज में बिलकुल नहीं लग रहा है, बस और बस आपको आपके बच्चों को देखने और उनके साथ रहने का मन कर रहा है, पर लड़का तो परमानेंट विदेश में सेटेल हो गया और वापस इंडिया आने को तैयार ही नहीं !

वापस आने के लिए इसलिए तैयार नहीं क्योंकि उसे वापस आने में कोई रुचि ही नहीं और रूचि हो भी कैसे ? क्योंकि बचपन से तो आपने उसके मन में अंग्रेजी भाषा अंग्रेजी माहौल अंग्रेजी देश के प्रति जो प्रशंसा गर्व प्रेम का भाव भरा है और हिंदी भाषा हिंदी माहौल हिंदी देश के लिए जो हीन भावना भरी है वही भाव वही सोच अब आपके लड़के का स्वभाव बन गया है ! जहाँ एक तरफ आप अपने लड़के को देखने के लिए मरे जा रहे हैं वही आपका लड़का है की उसको आपके लिए थोडा सा भी समय निकालना समय की बर्बादी लगता है !

अगर लड़का आपके पास आकर नहीं रहना चाह रहा है तो आप ही उसके पास रहने के लिए चले जाईये पर इसमें भी समस्या है की लड़का और लड़के की वाइफ बूढ़े माँ बाप की जिम्मेदारी उठाने में इंटरेस्टेड नहीं हैं क्योंकि उन्हें भी तो अपनी पर्सनल लाइफ एन्जॉय करनी है (जैसे एक ज़माने में आपने अपनी पर्सनल लाइफ एन्जॉय की थी आपके माता पिता के बिना) जिसमें आप बूढ़े लोगों की सेवा सिर्फ व्यर्थ का एक झमेला है !

अत: यहाँ पर इसके मूल में जाने की जरूरत है की हिंदी केवल एक भाषा नहीं है जिसे सिर्फ बोलना आना चाहिए ! हिंदी संस्कारों की एक बहुत बड़ी गठरी है जिसके विभिन्न संस्कार पहले इन्सान को अच्छा बनाते है फिर अच्छे इन्सान से एक मजबूत परिवार का निर्माण करते हैं और फिर मजबूत परिवारों के समूह से उज्जवल समृद्ध देश का निर्माण करते हैं !

और यही देश पूरे विश्व में जगत गुरु व जगत अध्यक्ष की भूमिका निभा सकता है, जो की हमारा प्यारा भारत वर्ष पूर्व के हजारों साल तक था पर अपने ही देश के कुछ जयचंद टाइप के देश द्रोहियों के वजह से अंग्रेजों का गुलाम बना !

अगर अंग्रेजियत में परिवार सँभालने की क्षमता होती तो अमेरिका यूरोप में आज परिवारवाद अपनी समाप्ति के दौर में ना होता और वहां के सामाजिक विज्ञान के प्रोफेसर्स भारत आकर यहाँ के जॉइंट फैमिली मॉडल पर रिसर्च ना कर रहे होते !

किसी फॅमिली में पैसा ना हो लेकिन हर आदमी एक दूसरे का लिहाज, सम्मान और प्रेम करें तो उस परिवार का हर आदमी भूखे पेट भी खुश दिखाई देगा वहीँ किसी परिवार में धन दौलत तो बहुत हो पर आपसी प्रेम गायब हो तो वहां के लोगों की जिंदगी नरक ही है !

इसलिए हिंदी की महिमा समझिये, हिंदी में लिखे आदरणीय ग्रंथो को पढ़िये, हिंदुस्तान के सच्चे महापुरुषों संतों से मिलिए और ज्ञान लीजिये, तब आपको समझ में आयेगा की हिंदी केवल बोलने की चीज नहीं बल्कि एक सम्पूर्ण विज्ञान है इस दुनिया में सुखी जीवन जीने का !

अत: संस्कारों की जननी संस्कृत भाषा और उन संस्कारों की सरल वाहक हिंदी भाषा के चरणों में कोटि कोटि नमन है !

कृपया हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ट्विटर पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ऐप (App) को इंस्टाल करने के लिए यहाँ क्लिक करें


डिस्क्लेमर (अस्वीकरण से संबन्धित आवश्यक सूचना)- विभिन्न स्रोतों व अनुभवों से प्राप्त यथासम्भव सही व उपयोगी जानकारियों के आधार पर लिखे गए विभिन्न लेखकों/एक्सपर्ट्स के निजी विचार ही “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि पर विभिन्न लेखों/कहानियों/कविताओं/पोस्ट्स/विडियोज़ आदि के तौर पर प्रकाशित हैं, लेकिन “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट, इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, दी गयी किसी भी तरह की जानकारी की सत्यता, प्रमाणिकता व उपयोगिता का किसी भी प्रकार से दावा, पुष्टि व समर्थन नहीं करतें हैं, इसलिए कृपया इन जानकारियों को किसी भी तरह से प्रयोग में लाने से पहले, प्रत्यक्ष रूप से मिलकर, उन सम्बन्धित जानकारियों के दूसरे एक्सपर्ट्स से भी परामर्श अवश्य ले लें, क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं ! अतः किसी को भी, “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और इससे जुड़े हुए किसी भी लेखक/एक्सपर्ट के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, प्राप्त हुई किसी भी प्रकार की जानकारी को प्रयोग में लाने से हुई, किसी भी तरह की हानि व समस्या के लिए “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट जिम्मेदार नहीं होंगे ! धन्यवाद !