किसने कहा शादी करना जरूरी है ?

Swami_Vivekananda_Jaipurश्री स्वामी विवेकानंद जी ने अपने जीवन में कई विषयों के रहस्यमय पहलुओ का उजागर किया जिसकी वजह से उनकी गिनती आज भी दुनिया के सबसे बुद्धिमान लोगों में होती है |

उनको माँ काली का दर्शन होता था और ऐसा महा सौभाग्य उनको उनके गुरु श्री राम कृष्ण परम हंस जी के आशीर्वाद से मिला था |

एक बार स्वामी विवेकानंद जी से किसी आदमी ने पूछा कि हिन्दुओं में बाल विवाह होता है जो कि बहुत गलत है इसलिए हिन्दू धर्म में सुधार होना चाहिए !

स्वामी जी ने उस से पूछा – क्या हिन्दू धर्म ने कभी कहा है कि हर आदमी को अपनी जिंदगी में शादी करना चाहिए ? या किसी आदमी की शादी उसके बचपन में ही हो जानी चाहिए ?

प्रश्न पूछने वाला थोडा सा सकपकाया फिर भी जिद करते हुए बोला- हिन्दुओं में बाल विवाह नहीं होते क्या ?

स्वामी जी – पहले ये बताओ कि विवाह का प्रचलन हिन्दू समाज में है या हिन्दू धर्म में ? हिन्दू धर्म तो ब्रह्मचर्य पर बल देता है ! हिन्दू धर्म तो 25 वर्ष के अवस्था से पहले गृहस्थ आश्रम में प्रवेश करने की अनुमति बिल्कुल नहीं देता | शादी तो सामाजिक विधान है जिसको करने का सही तरीका धर्म ही सिखाता है |

स्वामी जी ने थोडा विराम लिया और फिर से बोले :- हिन्दू धर्म तो विवाह करने पर कभी जोर नहीं देता है। धर्म , पत्नी प्राप्ति की नहीं, ईश्वर प्राप्ति की बात करता है !

प्रश्न फिर हुआ – स्वामी जी सुधार होना तो जरूरी है !

स्वामी जी – अब आप खुद ही निर्णय करे कि सुधार किसका होना जरूरी है, समाज का या हिन्दू धर्म का ? हमें धर्म – सुधार की नहीं, समाज सुधार की जरूरत है और ये ही अपराध कई लोंग अब तक करते आ रहे है ! हमें समाज- सुधार की जरूरत थी और करने लग गए धर्म में सुधार !

स्वामी जी आगे बोले – धर्म सुधार के नाम पर हिन्दुओं का सुधार तो नहीं हुआ किन्तु ये सत्य है की हिन्दुओं का अपमान अवश्य हो गया। उनमे हीन भावना अधिक गहरी जम गई।

धर्म सुधार के नाम पर नए – नए सम्प्रदाय बनते गए और वो सब हिन्दू समाज के दोषों को, हिन्दू धर्म से जोड़ते रहे और इनको ही गिनाते रहे, साथ ही साथ ये सम्प्रदाय भी एक दूसरे से दूर होते गए, सब में एक प्रतिस्प्रधा सी आ गई है और हर सम्प्रदाय आज भी इसमें जीतना चाहता है, प्रथम आना चाहता है, हिन्दू धर्म की आलोचना करके प्रसिद्धि पाना चाहता है और उसके लिए हिन्दू धर्म की आलोचना करना सबसे सरल उपाय है (Ramkrishna Paramhans pupils, devotee or follower Swami Vivekananda great speech about Hindu Religion) !

ये दुर्भाग्य ही तो है, समाज सुधार को, धर्मके सुधार से जोड़ देना जबकि धर्म में सुधार की जरूरत ही नहीं थी |

जरूरत है तो केवल धर्म के अनुसार समाज में सुधार करने की !

कृपया हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ट्विटर पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ऐप (App) को इंस्टाल करने के लिए यहाँ क्लिक करें


डिस्क्लेमर (अस्वीकरण से संबन्धित आवश्यक सूचना)- विभिन्न स्रोतों व अनुभवों से प्राप्त यथासम्भव सही व उपयोगी जानकारियों के आधार पर लिखे गए विभिन्न लेखकों/एक्सपर्ट्स के निजी विचार ही “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि पर विभिन्न लेखों/कहानियों/कविताओं/पोस्ट्स/विडियोज़ आदि के तौर पर प्रकाशित हैं, लेकिन “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट, इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, दी गयी किसी भी तरह की जानकारी की सत्यता, प्रमाणिकता व उपयोगिता का किसी भी प्रकार से दावा, पुष्टि व समर्थन नहीं करतें हैं, इसलिए कृपया इन जानकारियों को किसी भी तरह से प्रयोग में लाने से पहले, प्रत्यक्ष रूप से मिलकर, उन सम्बन्धित जानकारियों के दूसरे एक्सपर्ट्स से भी परामर्श अवश्य ले लें, क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं ! अतः किसी को भी, “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और इससे जुड़े हुए किसी भी लेखक/एक्सपर्ट के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, प्राप्त हुई किसी भी प्रकार की जानकारी को प्रयोग में लाने से हुई, किसी भी तरह की हानि व समस्या के लिए “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट जिम्मेदार नहीं होंगे ! धन्यवाद !