आधुनिक भारत के आदरणीय सन्त गण

993399_652509411439676_891447324_n new

 

श्री स्वामी राजेन्द्र दास जी महाराज –

बाबा राजेन्द्र दास जी महाराज की गणना भारत के उच्तम विद्वानो में से की जाती है।

ये वृन्दावन में स्थित गोपेश्वर महादेव मन्दिर के निकट मलूक पीठ के अध्यक्ष है और कई सामाजिक सहायतार्थ कार्यो में अनवरत सक्रीय रहते है।

गो सेवा, भूखो को भोजन प्रबंध कराना, बीमारो का मुफ्त इलाज, जिज्ञासुओ को ज्ञान प्रदान करना आदि अनगिनत परोपकारार्थ कार्य, प्रतिदिन इनके निर्देशन में होता है।

 

 

 

 

 

guruji7d

 

श्री मृदुल कृष्ण शास्त्री जी –

 

श्री मृदुल कृष्ण शास्त्री जी का जन्म वृन्दावन में बाबा हरिदास जी के वंश में हुआ है। बाबा हरिदासजी को कृष्ण भगवान की नित्य सखी श्री ललिता देवी का अवतार माना जाता है। श्री मृदुल जी एक प्रख्यात कृष्ण भक्त, गो सेवक और समाज सुधारक है। वृन्दावन में इनका निजी विशाल मंदिर है जो राधा सनेह मंदिर के नाम से विख्यात है और बाँके बिहारी मंदिर के समीप ही स्थित है।

श्री मृदुल जी के भजन इतने मधुर होते है की बरबस श्रोताओ के मन को मोह लेते है और अंतरंग में कृष्ण भक्ति जागृत करते है। कृष्ण भक्त पूरे विश्व में इनके द्वारा श्रीमत् भागवत महापुराण का पाठ करवाते है जिसका प्रसारण इन्ही के निजी टी वी चैनल – आध्यात्म टी वी पर प्रतिदिन होता है। इनके पुत्र श्री गौरव कृष्ण शास्त्री जी भी इन्ही के समान तेजस्वी है।

 

10957752_10153418669414015_1990986154114119167_n

 

श्री बाबा रामदेव जी –

 

हरियाणा में सैयदपुर गाँव श्री रामनिवास यादव के घर श्री रामदेव का जन्म हुआ। सरकारी स्कूल से आठवीं कक्षा तक पढाई पूरी करने के बाद श्री रामदेव ने खानपुर गाँव के एक गुरुकुल में आचार्य प्रद्युम्न व योगाचार्य बल्देव जी से संस्कृत व योग की शिक्षा ली।श्री बाबा रामदेव ने युवा अवस्था में ही सन्यास ले लिया। 

श्री स्वामी रामदेव ने सन् २००६ में महर्षि दयानन्द ग्राम हरिद्वार में पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट के अतिरिक्त अत्याधुनिक औषधि निर्माण इकाई पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड नाम से दो सेवा प्रकल्प स्थापित किये। इन सेवा केन्द्रो के माध्यम से श्री स्वामी रामदेव योग, प्राणायाम, अध्यात्म आदि के साथ-साथ वैदिक शिक्षा व आयुर्वेद का भी प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।

उनके प्रवचन विभिन्न टी० वी० चैनलों जैसे आस्था टीवी, आस्था इण्टरनेशनल, जी-नेटवर्क, सहारा-वन तथा इण्डिया टी०वी० पर प्रसारित होते हैं। भारत में भ्रष्टाचार और इटली एवं स्विट्ज़रलैण्ड के बैंकों में जमा लगभग ४०० लाख करोड़ रुपये के “काले धन” को स्वदेश वापस लाने की माँग करते हुए श्री बाबा ने पूरे भारत की एक लाख किलोमीटर की यात्रा भी की। भ्रष्टाचार के खिलाफ श्री बाबा रामदेव जी अनवरत लड़ाई जारी है और राष्ट्र निर्माण में भी वो प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं ।

swamiJi

 

श्री अवधेशानन्द गिरी जी महाराज –

 

श्री अवधेशानन्द गिरी जी महाराज जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर है।

भारत के तपस्वी गण में इनका नाम बहुत श्रद्धा से लिया जाता है। अनगिनत लोगो की ज्ञान पिपासा शांत करके इन्होने, उन्हें भोग मार्ग छोड़ कर तप का मार्ग दिखाया।

हर तरह के सामाजिक सुधार के कार्यक्रम इनके देखरेख में नियमित रूप से होते है। हरियाणा के अम्बाला जिले में इनके सेवाओ के केंद्र है। इनके दर्शन, श्रवण और वार्ता करने से मन को बहुत संतोष मिलता है।

 

 

 

 

 

 

imageswe

 

श्री डॉक्टर प्रणव पण्ड्या जी –

 

श्री डॉक्टर प्रणव पण्ड्या जी गायत्री परिवार (हरिद्वार) के प्रमुख है और इनकी धर्मपत्नी- श्रीमती शैलबाला पण्ड्या जो की वेदमूर्ति तपोनिष्ठ पं.श्रीराम शर्मा आचार्य की सुपुत्री है। श्री पण्ड्या जी का जन्म- 8 नवम्बर 1950 (रूप चतुर्दशी) को हुआ।

इन्होने एम.जी.एम.मेडिकल कॉलेज इन्दौर से जनवरी 1972 में एम.बी.बी.एस. उत्तीर्ण किया । इसी संस्था से दिसम्बर 1975 में मेडीसिन में एम.डी.की उपाधि तथा स्वर्ण प्रदक प्राप्त किया । अमेरिका से आकर्षक पद का प्रस्ताव आया, किन्तु भारत में ही रहकर सेवा करना उचित समझा ।

विद्यार्थी जीवन में न्यूरोलॉजी तथा कार्डियोलॉजी के प्रख्यात विशेषज्ञों से जुड़कर मार्गदर्शन प्राप्त किया । अनुसंधान-पत्र प्रकाशित हुए तथा सायकोसोमेटिक व्याधियों के उपचार में विशेष रुचि ली ।

जनू 1976 से सितम्बर 1978 तक भारत हैवी इलैक्ट्रिकल्स हरिद्वार तथा भोपाल के अस्पतालों में इन्टेंसिव केयर यूनिट के प्रभारी रहे ।
युग निर्माण योजना मिशन से 1963 में सम्पर्क में आये । सन् 1969 से 1977 के बीच गायत्री तपोभूमि मथुरा तथा शंतिकुंज हरिद्वार में लगे कई शिविरों में भाग लिया । सितम्बर 1978 में नौकरी त्याग पत्र देकर स्थायी रूप से हरिद्वार आ गये ।

परम पूज्य गुरुदेव पं.श्रीराम शर्मा आचार्य जी के मार्गदर्शन एवं संरक्षण में अध्यात्म और विज्ञान के समन्वय हेतु ब्रह्मवर्चस शोध संस्थान हरिद्वार की स्थापना जून 1978 में की । तब से इस संस्थान के निदेशक हैं । इस संस्था की आधुनिक प्रयोगशाला में पूज्य गरुदेव के मार्गदर्शन में साधना के वैज्ञानिक पहलुओं पर प्रयोग किये जा रहे हैं । अभी तक शांतिकुंज आए हुए अस्सी हजार से अधिक साधकों पर यह प्रयोग-परीक्षण किये जा चुके हैं । संस्थान सभी आवश्यक विषयों पर पचास हजार से अधिक पुस्तकों के पुस्तकालय से सुसज्जित है ।

अखण्ड-ज्योति हिन्दी तथा अन्य 8 भारतीय भाषाओं में प्रकाशित उसकी सहयोगी पत्रिकाओं, जिनकी सदस्यता लगभग पच्चीस लाख है, के सम्पादक है।

इन्होने 74 देशों में गायत्री परिवार की शाखाओं की स्थापना की । कैम्ब्रिज, ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड, यू.सी.एल.ए. तथा अनेक विश्वविद्यालयों में भारतीय संस्कृति के वैज्ञानिक पहलू प्रस्तुत करने के लिए सम्मेलनों, सेमिनार्स का आयोजन किया । अमेरिका, कनाडा, इंग्लैण्ड, डेनमार्क, नर्वे, आस्ट्रेलिया, तंजानिया, केन्या, दक्षिण अफ्रीका, जिम्बावे, फ़िजी, न्यूजीलैण्ड आदि देशों में भारतीय संस्कृति, गायत्री तथा यज्ञ के दर्शन एवं व्यवहारिक अध्यात्म का पक्ष प्रचार-प्रसार किया । लीस्टर (यू.के.), टोरण्टो (कनाडा), लॉस एंजिल्स (यू.एस.ए.), मॉण्ट्रियल (कनाडा), शिकागो (यू.एस.ए.) में तथा भारत के अनेक नगरों में सम्पन्न हुए अश्वमेध यज्ञों के आयोजन सम्पादन में प्रमुख भूमिका निभायी। गायत्री मन्त्र और इसके द्वारा होने वाले अनन्त लाभो को जन – जन तक पहुचाने के लिए आज भी प्रतिदिन इस उम्र में भी कठोर मेहनत करते है।

कृपया हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ट्विटर पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ऐप (App) को इंस्टाल करने के लिए यहाँ क्लिक करें


डिस्क्लेमर (अस्वीकरण से संबन्धित आवश्यक सूचना)- विभिन्न स्रोतों व अनुभवों से प्राप्त यथासम्भव सही व उपयोगी जानकारियों के आधार पर लिखे गए विभिन्न लेखकों/एक्सपर्ट्स के निजी विचार ही “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि पर विभिन्न लेखों/कहानियों/कविताओं/पोस्ट्स/विडियोज़ आदि के तौर पर प्रकाशित हैं, लेकिन “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट, इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, दी गयी किसी भी तरह की जानकारी की सत्यता, प्रमाणिकता व उपयोगिता का किसी भी प्रकार से दावा, पुष्टि व समर्थन नहीं करतें हैं, इसलिए कृपया इन जानकारियों को किसी भी तरह से प्रयोग में लाने से पहले, प्रत्यक्ष रूप से मिलकर, उन सम्बन्धित जानकारियों के दूसरे एक्सपर्ट्स से भी परामर्श अवश्य ले लें, क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं ! अतः किसी को भी, “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और इससे जुड़े हुए किसी भी लेखक/एक्सपर्ट के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, प्राप्त हुई किसी भी प्रकार की जानकारी को प्रयोग में लाने से हुई, किसी भी तरह की हानि व समस्या के लिए “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट जिम्मेदार नहीं होंगे ! धन्यवाद !