सृष्टि के कण कण में जिसका विलास है वही महा रास है, वही महा रास है

10421305_474739059356388_3509481672375422830_nत्रिभुवन का स्वामी, भक्तों का दास है, वही महा रास है ! आत्मा परमात्मा के मिलन की जो रात है वही महा रास है, वही महा रास है !

शरद पूर्णिमा वही महान रात्रि है जब ऐसी अनोखी घटना हुई जो आज से पहले कभी भी नहीं हुई थी ! ये वो रात थी जब परम सत्ता, श्री कृष्ण के रूप में, जीवों पर प्रत्यक्ष रूप से मोहित हो रही थी ! वैराग्य स्वरुप श्री कृष्ण आज रागी हो रहे थे !

श्री कृष्ण, गोपिका रुपी, रोग और मृत्यु से आबद्ध जीवों पर इतने कृपालु हो रहे थे की अपनी दयालुता के नियमों को बार बार तोड़ रहे थे !

यही वो दिन है जब श्री वृन्दावन धाम जो गोलोक स्वरुप ही है, में सिर्फ 9 वर्ष उम्र के बांके बिहारी और करोड़ो गोपिकाओं के बीच महा रास हुआ था !

कुछ दुष्ट लोग इसे काम लीला कह कर मजाक उड़ाते हैं क्योंकि उन्हें आत्मा और परमात्मा की अभेद्यता का जरा भी ज्ञान ही नहीं होता है !

हर एक गोपी के लिए श्री कृष्ण ने अलग अलग रूप लिए !

श्री राधा जी समेत श्री कृष्ण ने जो महा उत्सव किया है महा रास में, कि पूरी पृथ्वी का एक एक कण आनन्द से आन्दोलित हो उठा !

ख़ुशी और दुःख से दूर रहकर हर समय कठोर तपस्या करने वाले स्वयं महादेव भी इस महा रास के महा उत्सव का आनन्द उठाने के लिए आ गए !

श्री कृष्ण ने चंद्रमा को स्तंभित कर दिया और समय को भी बांध दिया !

ये महा उत्सव पूरे 6 महीने तक चलता रहा लेकिन समय एक सेकेंड भी आगे नहीं बढ़ा !

शरत पूर्णिमा का चाँद मधु (शहद) में डूबा हुआ होता है !

पौराणिक श्रुति अनुसार इस रात चाँद से अमृत बरसता है इसलिए कई भक्त जन इस दिन खीर को खुले आकाश के नीचे रात भर रखते है क्योंकि ये खीर स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी होती है !

इस रात माता लक्ष्मी भी विशेष प्रसन्न रहती है अतः उनकी पूजा का भी विशेष लाभ मिलता है !

कई भक्त लोग इस रात जागकर श्री राधा कृष्ण का चिंतन करते हैं जिससे निश्चित रूप से श्री कृष्ण की दिव्य कृपा प्राप्त होती है !

कृपया हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ट्विटर पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ऐप (App) को इंस्टाल करने के लिए यहाँ क्लिक करें


डिस्क्लेमर (अस्वीकरण से संबन्धित आवश्यक सूचना)- विभिन्न स्रोतों व अनुभवों से प्राप्त यथासम्भव सही व उपयोगी जानकारियों के आधार पर लिखे गए विभिन्न लेखकों/एक्सपर्ट्स के निजी विचार ही “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि पर विभिन्न लेखों/कहानियों/कविताओं/पोस्ट्स/विडियोज़ आदि के तौर पर प्रकाशित हैं, लेकिन “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट, इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, दी गयी किसी भी तरह की जानकारी की सत्यता, प्रमाणिकता व उपयोगिता का किसी भी प्रकार से दावा, पुष्टि व समर्थन नहीं करतें हैं, इसलिए कृपया इन जानकारियों को किसी भी तरह से प्रयोग में लाने से पहले, प्रत्यक्ष रूप से मिलकर, उन सम्बन्धित जानकारियों के दूसरे एक्सपर्ट्स से भी परामर्श अवश्य ले लें, क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं ! अतः किसी को भी, “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और इससे जुड़े हुए किसी भी लेखक/एक्सपर्ट के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, प्राप्त हुई किसी भी प्रकार की जानकारी को प्रयोग में लाने से हुई, किसी भी तरह की हानि व समस्या के लिए “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट जिम्मेदार नहीं होंगे ! धन्यवाद !