सिर दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

· December 15, 2015

xheadaches_01_img0063headaches_01_img0062बहुत ही आसान पॉइंट्स है जिनका कोई भी कभी भी इस्तेमाल कर सकता है ! इसमें करना यह होता है की दोनों पैर की उँगलियों के सिरों को 2 से 5 मिनट तक अपने हाथ की उँगलियों से बार बार दबाना है जिससे रोज मर्रा की दिनचर्या में होने वाले सामान्य सिर दर्द में आराम मिलता है (acupressure points for headache) !

सुबह घास पर नंगे पाँव चलने से ये पॉइंट्स अपने आप दब जाते है जिससे जल्दी सिर दर्द की नौबत ही नहीं आती है और व्यक्ति बार बार पेन किलर खाने से  बच सकता है !

(आवश्यक सूचना – “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट में प्रकाशित सभी जानकारियों का उद्देश्य, सत्य व लुप्त होते हुए ज्ञान के विभिन्न पहलुओं का जनकल्याण हेतु अधिक से अधिक आम जनमानस में प्रचार व प्रसार करना मात्र है ! अतः “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान अपने सभी पाठकों से निवेदन करता है कि इस वेबसाइट में प्रकाशित किसी भी यौगिक, आयुर्वेदिक, एक्यूप्रेशर तथा अन्य किसी भी तरह के उपायों व जानकारियों को प्रयोग में लाने से पहले किसी योग्य चिकित्सक, योगाचार्य, एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट तथा अन्य सम्बन्धित विषयों के एक्सपर्ट्स से परामर्श अवश्य ले लें क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं)





ये भी पढ़ें :-



[ajax_load_more preloaded="true" preloaded_amount="3" images_loaded="true"posts_per_page="3" pause="true" pause_override="true" max_pages="3"css_classes="infinite-scroll"]