सर्वोत्तम आसन – ” हास्यासन “

images (48)वैसे तो हंसने-हंसाने (laugh, smile, humour) के लिए किसी बहाने की जरूरत नहीं होती लेकिन आपके ठहाकों (laughter) में छिपी खुशहाली आपकी सेहत (health) के लिए इतनी फायदेमंद है कि इसके फायदे जानने के बाद आप हर वक्त हंसने का बहाना खोजेंगे।

लाख दुखों की एक दवा (panacea) है हंसी, तभी तो हम इसे अपने जीवन में पर्याप्त जगह देने की कोशिश करते रहे हैं। अगर आप भी अपने जीवन में ढेर सारी खुशियां चाहते हैं तो हास्य को अपने जीवन में निश्चित जगह दें।

खुलकर हंसने से आप युवा और खूबसूरत दिखेंगे। हंसी सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है। हंसते समय जब किसी व्यक्ति की पूरी बत्तीसी दिखती है तो उसे खुलकर हंसना या ब्राइट स्माइल (bright smile) कहते हैं।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में ये तथ्य सामने आए हैं कि मुस्कराने की बजाए जोर से ठहाका लगाकर हंसना हमारे सिरदर्द (headache) के लिए दवा का काम करता है। इससे दिमाग में एंडोरफिन (endorphin) का स्राव होता है, जो दिमाग में दर्द (brain pain) को बढ़ावा देने वाले जटिल रसायनों (complex chemicals) को नियंत्रित करता है और हमें दर्द से राहत (pain relief) मिलती है।

शोध के अनुसार 15 मिनट तक किया गया हंसी-मजाक दर्द को बर्दाश्त (pain tolerance capacity of human body) करने की क्षमता को 10 प्रतिशत तक बढ़ा देता है।

कैंसर (cancer) की बीमारी नहीं हो सकती-

हाल ही में हुए नए शोध में यह बात सामने आई है कि हंसने से शरीर के अंदर कैंसर के वायरस और बैक्टीरिया (virus and bacteria) जैसे हानिकारक (harmful) चीजें खत्म हो जाती है। क्योंकि हंसने से शरीर में आक्सीजन (oxygen) की मात्रा शरीर में ज्यादा मात्रा में जाती है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (immune system function) को बढ़ा देती है।

हार्ट-अटैक (Heart attack) से मुक्ति-

दिल के मरीजों (Heart patient) के लिए तो हंसना किसी प्राकृतिक वरदान (nature boon) से कम नहीं है। हंसने से शरीर मे से एंडोर्फिन तत्व निकलता है जो दिल को ताकत (heart strengthener, heart tonic or cardiac tonic) देता है और दिल में होने वाली रूकावटों (heart blockage) को भी नहीं होने देता है। इसलिए रोज सुबह हो या शाम जोर से हंसने की आदत को डालें।

मोटापे से मुक्ति-

प्रतिदिन हंसने से शरीर की 500 कैलोरी उर्जा जलती (burn calories energy) है। जो शरीर की अतरिक्त चर्बी को घटाकर (reduce extra fat) मोटापे को कम करता है। हंसते वक्त शरीर के अंगों जैसे चेहरे (face) और पेट (stomach) में बल पड़ता है। यदि आप मोटापा (pot belly or fatness) कम करना चाहते हैं तो खूब हंसे और खुलकर हंसे।

सकारात्मक उर्जा मिलेगी-

हंसने से सकारात्मक उर्जा और अच्छे विचार (positive thoughts and good thinkings) आते हैं। दिन की शुरूआत यदि हंसने से हो तो पूरा दिन चाहे आफिस हो या घर में अच्छी तरह से बीतता है। हंसने के लिए आप मजेदार चुटुकले (funny jokes), किसी की एक्टिंग या फिर कोई हंसाने वाला वीडियो (funny videos) देखकर कर हंसने की शुरूआत कर सकते हैं । हंसने से आपके शरीर के अंदर उर्जा का विकास (development of energy) होगा और आप हर काम अच्छा ही करेंगे ।

बीमारियां भी ठीक होती हैं-

हंसना एक तरह का योग (Yoga) है जो कई तरह की बीमारियों (disease) को शरीर से नष्ट कर देता है क्योंकि हंसने से हारमोंस की ग्रोथ (hormones growth) होती है ओर वे कई रोगों को जैसे तनाव (stress), डायबिटीज (diabetes) और बदन दर्द (body pain) के साथ पीठ दर्द (backache) आदि में राहत देता है। इसके साथ आपको अच्छी नींद (insomnia cure) भी आएगी। इसलिए हंसने में कोई कसर न छोड़ें।

हंसने की वजह बहुत हैं बस आपको तरीके पता होने चाहिए जैसे आप मजेदार चुटकुले पढ़कर हंस सकते हैं। किसी हास्य नाटक (comedian serials) को भी देखकर हंसा जा सकता है और एक बड़ी वजह है अपने परिवार की खुशी को देखकर भी अपने दिल में भी ख़ुशी महसूस करना आदि !

वास्तव में सर्वत्र ऐसी बहुत सी वजह हैं जो हंसने से आपकी जिंदगी में एक नया बदलाव ला सकती हैं। जिंदगी में उतार चढ़ाव हमेशा आते हैं पर आपको हर हाल में अपने को खुश रखना हैं। कहते हैं हंसने से आधे दुख अपने आप ही कम हो जाते हैं। हंसने से इंसान की उम्र भी बढ़ती है।

कृपया हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ट्विटर पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ऐप (App) को इंस्टाल करने के लिए यहाँ क्लिक करें


डिस्क्लेमर (अस्वीकरण से संबन्धित आवश्यक सूचना)- विभिन्न स्रोतों व अनुभवों से प्राप्त यथासम्भव सही व उपयोगी जानकारियों के आधार पर लिखे गए विभिन्न लेखकों/एक्सपर्ट्स के निजी विचार ही “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि पर विभिन्न लेखों/कहानियों/कविताओं/पोस्ट्स/विडियोज़ आदि के तौर पर प्रकाशित हैं, लेकिन “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट, इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, दी गयी किसी भी तरह की जानकारी की सत्यता, प्रमाणिकता व उपयोगिता का किसी भी प्रकार से दावा, पुष्टि व समर्थन नहीं करतें हैं, इसलिए कृपया इन जानकारियों को किसी भी तरह से प्रयोग में लाने से पहले, प्रत्यक्ष रूप से मिलकर, उन सम्बन्धित जानकारियों के दूसरे एक्सपर्ट्स से भी परामर्श अवश्य ले लें, क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं ! अतः किसी को भी, “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और इससे जुड़े हुए किसी भी लेखक/एक्सपर्ट के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, प्राप्त हुई किसी भी प्रकार की जानकारी को प्रयोग में लाने से हुई, किसी भी तरह की हानि व समस्या के लिए “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट जिम्मेदार नहीं होंगे ! धन्यवाद !