सभी तरह के दर्द में आराम के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

PotPts-pg231अगर आप पूरे शरीर की रोज शुद्ध सरसों या नारियल तेल से मालिश नहीं कर पा रहे हैं तो इन स्पेशल पॉइंट्स की जानकारी रखिये क्योंकि एक्यूप्रेशर के विशेषज्ञों का कहना हैं की इन पॉइंट्स को स्टीमुलेट (प्रेशर देने से) करने से, शरीर में होने वाले लगभग हर तरह के दर्द में आराम होता है !

ये पॉइंट्स ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन बढ़ाकर मसल्स को रिलैक्स कर नैचुरली हील करते हैं !

दर्द में (pain relief acupressure points) आराम के अलावा ये पॉइंट्स तनाव, अनिद्रा, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता, में भी फायदा करते है !

कोई भी डॉक्टर हो या वैज्ञानिक, शरीर के हर पहलू के पूरे लाभ या हानि के बारे में कभी भी नहीं बता सकता है !

इसलिए रोगों से बचने के लिए नार्मल कंडीशन में, एक्यूप्रेशर के अलग अलग पॉइंट्स दबाने में समय खर्च करने की बजाय रोज 15 – 20 मिनट में पूरे शरीर की मालिश कर लेना सबसे अच्छा होता है !

(आवश्यक सूचना – “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट में प्रकाशित सभी जानकारियों का उद्देश्य, सत्य व लुप्त होते हुए ज्ञान के विभिन्न पहलुओं का जनकल्याण हेतु अधिक से अधिक आम जनमानस में प्रचार व प्रसार करना मात्र है ! अतः “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान अपने सभी पाठकों से निवेदन करता है कि इस वेबसाइट में प्रकाशित किसी भी यौगिक, आयुर्वेदिक, एक्यूप्रेशर तथा अन्य किसी भी प्रकार के उपायों व जानकारियों को किसी भी प्रकार से प्रयोग में लाने से पहले किसी योग्य चिकित्सक, योगाचार्य, एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट तथा अन्य सम्बन्धित विषयों के एक्सपर्ट्स से परामर्श अवश्य ले लें क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं)



You may also like...