रावण मरा तो बाद में लेकिन नींद तो माँ सीता के अपमान के बाद से ही उड़ गयी

पूजा पाठ, दान दक्षिणा, बड़े बड़े ताकतवर लोगों से दोस्ती सब कुछ अन्ततः खिलवाड़ साबित होता है अगर कोई अधर्म पर है ! अपने द्वारा किये गए पाप एक दिन आदमी को ऐसा चारों ओर से घेर लेते हैं जैसे मकड़ी के जाल में फस कर छटपटाता कीड़ा !

दुनियां के दूसरे लोगों को कोई पापी आदमी बहुत सुख में लग सकता है पर अन्दर का सच तो सिर्फ उस पापी आदमी को ही पता होता है जिसकी नींद पाप करने के बाद से ही हराम हो चुकी होती है !

रावण मरा तो माँ सीता के अपहरण के बहुत दिन बाद, लेकिन उसकी नीद तो एक अनजाने डर से उसी दिन से गायब हो गयी थी, जिस दिन उसने अपनी राक्षसी बहन का बदला लेने के लिए गुस्से में आकर माँ सीता जैसी पवित्र स्त्री का बल पूर्वक अपहरण किया !

रोज रोज का छोटा बड़ा पाप जमा होते होते आदमी के अन्दर इतनी बेचैनी पैदा कर देते हैं कि उसकी स्थिति धीरे धीरे पागलों जैसी होने लगती है और फिर वो अपनी मानसिक शान्ति के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाता है !

जिस पैसा कमाने के लिए उसने दुनिया भर के पाप किये उसी कमाई को वो दोनों हाथों से मंदिरों फकीरों को लुटाता फिरता है लेकिन उसे कोई खास फायदा होता है नहीं !

तीनों लोकों में जिसके ताकत का डंका बजता था और जिसके लाखों प्रचंड शक्तिशाली लड़के, नाती, पोते थे वो सब के सब हार गए सिर्फ लंगूरों और बंदरों से क्योंकि उन लंगूरों और बंदरों के साथ खड़े थे साक्षात् धर्म स्वरुप श्री राम चन्द्र !

इतिहास में इससे पहले भी हुआ है की स्वयं भगवान को भी हार का मुंह देखना पड़ा क्योकि उन्हें भक्त के वश में होकर अधर्म की तरफ से लडाई लड़नी पड़ी ! चाहे वो बाणासुर की तरफ से भगवान शंकर हारे या दक्ष प्रजापति की तरफ से भगवान विष्णु हारे !

हालाकि ये भगवान की लीला मात्र ही है कि उन्ही की बनाई दुनिया में उन्हें कौन हरा सकता है लेकिन इन घटनाओं के माध्यम से भगवान् सिर्फ ये जीवन्त उदाहरण प्रस्तुत करते हैं कि अधर्म का मार्ग पकड़ा तो एक दिन महा विनाश होना ही होना है !

आखिर सुप्रीम कोर्ट को क्यों कहना पड़ा कि, पत्नी के द्वारा पति को मातापिता से अलग रहने पर मजबूर करना, क्रूरता है !

वर्किंग कपल्स, क्यों रोज होते झगड़े ?

कृपया हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ट्विटर पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ऐप (App) को इंस्टाल करने के लिए यहाँ क्लिक करें


डिस्क्लेमर (अस्वीकरण से संबन्धित आवश्यक सूचना)- विभिन्न स्रोतों व अनुभवों से प्राप्त यथासम्भव सही व उपयोगी जानकारियों के आधार पर लिखे गए विभिन्न लेखकों/एक्सपर्ट्स के निजी विचार ही “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि पर विभिन्न लेखों/कहानियों/कविताओं/पोस्ट्स/विडियोज़ आदि के तौर पर प्रकाशित हैं, लेकिन “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट, इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, दी गयी किसी भी तरह की जानकारी की सत्यता, प्रमाणिकता व उपयोगिता का किसी भी प्रकार से दावा, पुष्टि व समर्थन नहीं करतें हैं, इसलिए कृपया इन जानकारियों को किसी भी तरह से प्रयोग में लाने से पहले, प्रत्यक्ष रूप से मिलकर, उन सम्बन्धित जानकारियों के दूसरे एक्सपर्ट्स से भी परामर्श अवश्य ले लें, क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं ! अतः किसी को भी, “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और इससे जुड़े हुए किसी भी लेखक/एक्सपर्ट के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, प्राप्त हुई किसी भी प्रकार की जानकारी को प्रयोग में लाने से हुई, किसी भी तरह की हानि व समस्या के लिए “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट जिम्मेदार नहीं होंगे ! धन्यवाद !