भोलेपन की पराकाष्ठा में भोले भण्डारी का खजाना लुटने की रात : महाशिवरात्रि

lkmमहामाया की परम ब्रह्म से लौकिक विवाह की रात है महाशिवरात्रि ! इस परम पावनी रात में ऐसे दुर्लभ संयोग बनते है, कि अति पीड़ादायक कष्ट भी आसानी से छोड़ भागते हैं !

महा शिवरात्रि की बेहद कीमती रात व दिन केवल दूसरों को बधाई व शुभ सन्देश भेजने में बिता दी तो दुर्भाग्य ही है !

भोले नाथ तो इतने भोले हैं कि भक्त उनसे उन्ही को मारने का तरीका (भस्मासुर) चुपके से पूछ लेते हैं और उनको पता भी नहीं चलता ! ऐसा कोई एक बार नहीं हुआ है, रावण ने भी उनसे उनका पूरा राजमहल (अमरावती अर्थात लंका) मांग लिया और उन्होंने तुरन्त दे दिया !

शिवरात्रि के दिन ऐसे भोलेनाथ अपनी भोलेपन की पराकाष्ठा पार कर जाते हैं और उनके खजाने के द्वार खुल जाते हैं बस जरूरत है ऐसे फरियादी की जिसकी फरियाद उनके दिल के पास पहुँच पाये !

भगवान् शिव ने ही सोने चांदी रूपये पैसे सब बनाए हैं इसलिए इनके शिवलिंग पर सोने चांदी पैसे चढ़ाने से ये खुश हो जायेंगे, ये गलत फहमी है !

भगवान् शिव के कठिन मन्त्रों को जपने से या कठिन शास्त्रोक्त विधि से अभिषेक करने से शिव कितने दिन, कितने महीने या कितने साल में प्रसन्न होंगे यह अंदाजा लगाना मुश्किल है !

पर एक तरीका है जिससे हर देवता व हर भगवान् तुरन्त प्रसन्न होते हैं !

जिन भी भगवान् का दिन (पर्व, त्यौहार) हो, उन भगवान को उस दिन प्रेम से प्रणाम करके, उन भगवान् का कोई भी नाम भक्ति से लगातार मन में जपते हुए, जितना हो सके उतने रूपये का अन्न, वस्त्र या अन्य जरूरी मदद, जरूरतमंदों को दान करने से, वे भगवान निश्चित ही प्रसन्न होते हैं !

क्योंकि शास्त्रों में कहा गया है कि, कलियुग में दान से बड़ा कोई धर्म नहीं है !

दान सिर्फ पैसों का ही नहीं होता है, किसी गरीब या जरूरतमंद की सहायता के लिए मेहनत करने को भी दान (श्रम दान) कहते हैं !

सिर्फ ईमानदारी की कमाई से किये गए दान का ही फल मिलता है ! दान सिर्फ उचित पात्रों को ही देना चाहिए ना की गरीब के नाम पर आलसी अकर्मण्य को दान करके उसकी आदत बिगाड़नी चाहिए ! पर उचित पात्र की तलाश में सभी गरीबो और साधू संतों पर बेवजह शक नहीं करना चाहिए !

तो शिवरात्रि पर भोले नाथ की कृपा पाने का शर्तिया तरीका यही है की भगवान शिव का कोई भी नाम जपते हुए, उनके नाम पर कुछ धन श्रद्धा से निकाल कर, किसी अनाथालय, वृद्धाश्रम, या गरीब बस्ती में जा कर, गरीबों की जरूरतों को पूरा करिए तथा हो सके तो उस रात अपने माता पिता, दादा दादी आदि बुजुर्गों के चरण कम से कम 15 मिनट जरूर दबाईये और तुरन्त श्री शिव की विशेष कृपा का सुख महसूस करिए !

इस पर दिमाग खर्च करने की जरूरत नहीं हैं कि शिव अगर खुश हो गए तो कैसे और क्या कर सकते हैं क्योंकि ईश्वर, शिव के ही रूप में प्रलय काल में पूरे ब्रह्माण्ड को एक क्षण से भी कम समय में भस्म कर देते हैं तो भक्तों के दुःख एक क्षण में क्यों नहीं भस्म कर सकते !

इसलिए पूरा ध्यान इस पर रखिये कि भोले बाबा को कैसे भी खुश करके ही छोड़ा जाय, क्योंकि भोले भंडारी अगर एक बार खुश हो गए तो जिंदगी में हाथ कभी दूसरों के आगे फ़ैलाने के लिए नहीं, बल्कि सिर्फ दूसरों को बांटने के लिए उठते हैं !

कृपया हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ट्विटर पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ऐप (App) को इंस्टाल करने के लिए यहाँ क्लिक करें


डिस्क्लेमर (अस्वीकरण से संबन्धित आवश्यक सूचना)- विभिन्न स्रोतों व अनुभवों से प्राप्त यथासम्भव सही व उपयोगी जानकारियों के आधार पर लिखे गए विभिन्न लेखकों/एक्सपर्ट्स के निजी विचार ही “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि पर विभिन्न लेखों/कहानियों/कविताओं/पोस्ट्स/विडियोज़ आदि के तौर पर प्रकाशित हैं, लेकिन “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट, इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, दी गयी किसी भी तरह की जानकारी की सत्यता, प्रमाणिकता व उपयोगिता का किसी भी प्रकार से दावा, पुष्टि व समर्थन नहीं करतें हैं, इसलिए कृपया इन जानकारियों को किसी भी तरह से प्रयोग में लाने से पहले, प्रत्यक्ष रूप से मिलकर, उन सम्बन्धित जानकारियों के दूसरे एक्सपर्ट्स से भी परामर्श अवश्य ले लें, क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं ! अतः किसी को भी, “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और इससे जुड़े हुए किसी भी लेखक/एक्सपर्ट के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, प्राप्त हुई किसी भी प्रकार की जानकारी को प्रयोग में लाने से हुई, किसी भी तरह की हानि व समस्या के लिए “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट जिम्मेदार नहीं होंगे ! धन्यवाद !