बच्चों के लम्बाई तेजी से बढ़ाने के लिए जबरदस्त यौगिक व आयुर्वेदिक नुस्खे

· December 23, 2015

कुछ चीजें ऐसी है जिनके होने पर उनकी विशेष कीमत नहीं समझ में आती है पर उनके ना होने पर उनकी बार बार कमी महसूस होती है ! ऐसी चीजों में है एक है शरीर की ऊँचाई (body height or physical height) जिसकी कमी का दर्द वही समझ सकता है जो इसे झेलता है !

ऊंचा लंबा कद किसी के भी आत्मविश्वास को बढ़ा सकता है। सेना और पुलिस (for , military- navy, airforce, army, police soldiers or officers) में ऊंचे कद का होना जरूरी माना जाता है ! हालांकि दुनिया के सारे लोग लम्बे ही हो ऐसा जरूरी नहीं हैं पर लम्बाई बढ़ाने के लिए प्रयास जरूर किया जा सकता है ! लम्बाई बढ़ाने के लिए जो भी प्रयास किया जाय वो हमेशा यौगिक और आयुर्वेदिक होना चाहिए क्योंकि एलोपैथिक दवाओं के प्रयोग के कई बार खतरनाक साइड इफेक्ट्स (side effects) देखे गए हैं !

हाईट बढ़ाने के लिए जो भी प्रयोग करना होता है उसे धैर्य पूर्वक कई महीने या कई साल तक भी करना पड़ सकता है जिसकी वजह से बहुत से लोग इतने दिनों तक नियम से कर नहीं पाते और योग और आयुर्वेदिक दवाओं (herbal medicine and drugs) को कोसते फिरते हैं की सब बेकार है ! उन्हें ये समझ में नहीं आता की ये शरीर हाड़ मांस का बना है ना की रबड़ का, कि जब चाहा खींच कर लम्बा कर दिया !

आदमी की लम्बाई कितनी उम्र तक बढ़ती है इसका भी कोई निश्चित जवाब नहीं हैं क्योंकि कुछ डॉक्टर्स (Doctors or Physician) कहते हैं की 18 साल के बाद लम्बाई नहीं बढ़ती जबकि कुछ डॉक्टर्स कहते हैं की अगर आदमी जी जान से प्रयास करे तो वो अपने शरीर की लम्बाई 35 साल उम्र तक बढ़ा सकता है ! वैसे लम्बाई बढ़ाने का प्रयास जितनी कम उम्र से शुरू किया जाय उतना जल्दी फायदा मिलता है !

हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन का यानी की एचजीएच (human growth hormone)। एचजीएच पिट्यूटरी ग्लैण्ड (pituitary gland) से निकलता है जिससे हमारी हाइट (height) बढ़ती है। सही प्रोटीन और न्यूट्रीशन (nutrition) न मिलने के कारण शरीर का विकास (physical development or growth) होना बंद या कम हो जाता है और अगर आप शरीर का सही विकास पाना चाहते हों तो खान-पान के साथ उचित योगासन पर पूरा ध्यान दें ।

कोल्ड ड्रिंक्स, बर्गर, नूडल्स, पिज्जा (junk food – cold drinks, burgers, noodle, pizza) खाने से हाइट नहीं बढ़ती। भारतीय देशी गाय माता के दूध, दही, मक्खन, घी व दालें (milk, curd, butter, ghee, pulse) खाने से हाइट बढ़ती है। प्रोटीन दूध, दही में खूब होता है। विटामिन्स, मिनरल्स के लिए फल, जूस, हरी सब्जी, दालें (for protein vitamins and minerals, eat fruits, green vegetables, juice etc)  खाइये ।

आइए विस्तार से जानते हैं कुछ ऐसे जबरदस्त तरीके जिनका उपयोग कर के आप अपनी रुकी हुई हाइट को फिर से बढ़ा सकते हैं –

– रोज आधा घंटा कपाल भांति प्राणायाम (Kapabhaiti Pranayama) और 10 मिनट अनुलोम विलोम प्राणायाम (anulom vilom pranayam) का सबसे तेज फायदा मिलता है लम्बाई बढ़ाने में क्योंकि ये सीधे पिट्यूटरी ग्लैण्ड को जागृत (activate) करता है जिससे ग्रोथ हारमोन का स्राव होता है और लम्बाई बढ़ने की प्रक्रिया फिर से शुरू होती है ! कपाल भांति प्राणायाम और अनुलोम विलोम प्राणायाम, इतनी जबरदस्त एक्सरसाइज (best Yoga Exercise) हैं की इनसे शरीर के हर हारमोंस (harmone) बैलेंस होने लगते हैं और इनको नियम से करने वाला कोई विशेष बदपरहेजी ना करे तो वो कभी बीमार पडता ही नहीं !

– हाईट बढ़ाने के ताड़ासन (tadasana yoga), सूर्य नमस्कार (surya namaskar) और पाद पश्चिमोत्तानासन (paad paschimottanasana) बहुत फायदेमंद है इसका रोज जितना अधिक से अधिक हो सके अभ्यास करना चाहिए !

– सुबह सुबह दौड़ने (morning walk or run) से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) बहुत अच्छा हो जाता है जिससे शरीर खूब फूटता है मतलब अच्छी लम्बाई बढ़ती है !

– बांस का पेड़ (bamboo) एक दिन में कई कई इंच लम्बा हो जाता है और इसकी लम्बाई बढ़ने का गुण उसकी कली (bud) यानी करील में होता है इसलिए लम्बाई बढ़ाने के लिए बांस की करील के चूर्ण का सेवन किया जाता है ! इसकी मात्रा आदमी के शरीर की तात्कालिक अवस्था और उम्र के हिसाब से तय होती है, जिसके लिए किसी योग्य वैद्य (ayurvedic doctor) का परामर्श लेना उचित होता है !

– भारतीय देशी गाय माता का दूध, दही, ताजा मक्खन सब लम्बाई बढ़ने में बहुत ही फायदा है क्योंकि कैल्शियम (calcium) शरीर के लिए एक अति आवश्यक खनिज है और कैल्शियम हमें इन दूध, दही आदि में भरपूर मिलता है। यह हड्डियों को मजबूत (strong bones) बनाता और बढाता भी है।

– लंबाई बढ़ाने के लिए जिस विटामिन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है उनमें से एक है विटामिन डी (vitamin D)। अच्छी तरह से कैल्शियम को हड्डी में अवशोषित करने के लिए, हड्डी के विकास के लिए और प्रतिरक्षा प्रणाली के बेहतर कार्य करने के लिए आपको विटामिन डी की जरूरत होती ही है और यह विटामिन D सूर्य भगवान की रोशनी में, दाल में, बादाम आदि में पाया जाता है।

– प्रोटीन रिच फूड न केवल हेल्दी होते हैं बल्कि आपकी हाईट भी बढ़ाते हैं। यह शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। अमीनो एसिड से भरपूर पदार्थ शरीर को सही ग्रोथ और बेहतर कार्य करने की क्षमता प्रदान करते हैं। कुछ आहार जिनमें प्रोटीन पाए जाते हैं वह हैं- दूध, मक्खन, बींस, मूगंफली, दालें आदि।

– शरीर के अंग सही प्रकार से कार्य करें इसके लिए आपको विटामिन ए (vitamin A) से भरा हुआ आहार अपने रोजाना आहार में शामिल करना चाहिए। इससे हड्डियां मजबूत रहेंगी और साथ ही लम्बाई भी बढ़ेगी। तो विटामिन ए का सेवन जरूर करें। पालक, चुकदंर, गाजर, दूध, टमाटर आदि के अलावा सब्जियों के जूस का भी सेवन करें।

– खनिज ऊतकों (tissue) का निर्माण करता है। ये हड्डी के विकास और शरीर में रक्त के प्रवाह (blood flow) में सुधार करते हैं। अगर आपको अपनी लंबाई बढ़ानी है तो खनिज से भरपूर भोजन का इस्तेमाल करें। यह पालक, पपीता, हरी बीन्स, फलियां, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू में पाया जाता है।

इसके अलावा कुछ छोटी-छोटी मगर महत्वपूर्ण बातें है जिनको अपनाकर भी आप अपनी हाईट बढ़ा सकते है, जैसे- सही तरीके से बैठें और चलें। कभी भी झुककर बैठना और चलना नहीं चाहिए। चलते और बैठते समय अपनी कमर को सीधा रखें। समय पर सोएं। देर रात तक जागना नहीं चाहिए। रात 10 बजे तक सो जाएं और सुबह जल्दी उठें ।

और अगर विश्वास हो, तो अपने भक्तों को बेहतरीन शरीर निश्चित प्रदान करने वाले महा बली श्री हनुमान जी (shri Bajrang Bali Hanuman) की पूजा रोज करें ! पूजा करने का सबसे आसान और बहुत प्रभावी तरीका है श्री हनुमान चालीसा (shri Hanuman Chalisa) को पढना !

प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स पाने के लिए किसी जानवर या जानवर के बच्चे की लाश (अंडा or Egg) खाने की जरूरत नहीं है ! दूध, दही, बादाम, खीर, मेवा आदि पर्याप्त हैं सब आवश्यक तत्व और स्वाद प्रदान करने के लिए !

झगड़ालू, बदतमीज स्वभाव बदलने और नशे की लत छुड़ाने का सबसे आसान तरीका

(आवश्यक सूचना- विश्व के 169 देशों में स्थित “स्वयं बनें गोपाल” समूह के सभी आदरणीय पाठकों से हमारा अति विनम्रतापूर्वक निवेदन है कि आपके द्वारा पूछे गए योग, आध्यात्म से सम्बन्धित किसी भी लिखित प्रश्न (ईमेल) का उत्तर प्रदान करने के लिए, कृपया हमे कम से कम 6 घंटे से लेकर अधिकतम 72 घंटे (3 दिन) तक का समय प्रदान किया करें क्योंकि कई बार एक साथ इतने ज्यादा प्रश्न हमारे सामने उपस्थित हो जातें हैं कि सभी प्रश्नों का उत्तर तुरंत दे पाना संभव नहीं हो पाता है ! वास्तव में “स्वयं बनें गोपाल” समूह अपने से पूछे जाने वाले हर छोटे से छोटे प्रश्न को भी बेहद गंभीरता से लेता है इसलिए हर प्रश्न का सर्वोत्तम उत्तर प्रदान करने के लिए, हम सर्वोत्तम किस्म के विशेषज्ञों की सलाह लेतें हैं, इसलिए हमें आपको उत्तर देने में कभी कभी थोड़ा विलम्ब हो सकता है, जिसके लिए हमें हार्दिक खेद है ! कृपया नीचे दिए विकल्पों से जुड़कर अपने पूरे जीवन के साथ साथ पूरे समाज का भी करें निश्चित महान कायाकल्प)-

क्या आप “स्वयं बनें गोपाल” समूह से जुड़कर अपने शहर/कॉलोनी(मोहल्ले) में विश्वस्तरीय योग/आध्यात्म सेंटर खोलकर सुख, शान्ति व निरोगता का प्रचार प्रसार करना चाहतें हैं, तो कृपया इसी लिंक पर क्लिक करें

क्या आप “स्वयं बनें गोपाल” समूह द्वारा अपने शहर/कॉलोनी(मोहल्ले) या अपने किसी भी सरकारी या प्राईवेट संस्थान/ऑफिस(कार्यालय) आदि में योग, प्राणायाम, आध्यात्म, हठयोग (अष्टांग योग) राजयोग, भक्तियोग, कर्मयोग, कुण्डलिनी शक्ति व चक्र जागरण, योग मुद्रा, ध्यान, प्राण उर्जा चिकित्सा (रेकी या डिवाईन हीलिंग), आसन, प्राणायाम, एक्यूप्रेशर, नेचुरोपैथी एवं महा फलदायी "स्वयं बनें गोपाल" प्रक्रिया (जो कि एक अतिदुर्लभ आध्यात्मिक साधना है) का शिविर, ट्रेनिंग सेशन्स, शैक्षणिक कोर्सेस, सेमीनार्स, वर्क शॉप्स, प्रोग्राम्स (कार्यक्रमों), कांफेरेंसेस आदि का आयोजन करवाकर समाज को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना चाहतें हैं, तो कृपया इसी लिंक पर क्लिक करें

क्या आप विश्व प्रसिद्ध “स्वयं बनें गोपाल” समूह से योग, आध्यात्म से सम्बन्धित शैक्षणिक कोर्स करके अपने व दूसरों के जीवन को भी रोगमुक्त बनाना चाहतें हैं, तो कृपया इसी लिंक पर क्लिक करें

क्या आप “स्वयं बनें गोपाल” समूह द्वारा अपने शहर/कॉलोनी(मोहल्ले) या अपने किसी भी सरकारी या प्राईवेट संस्थान/ऑफिस(कार्यालय) आदि में, अब लुप्त हो चुके अति दुर्लभ विज्ञान के प्रारूप {जैसे- प्राचीन गुप्त हिन्दू विमानों के वैज्ञानिक सिद्धांत, ब्रह्मांड के निर्माण व संचालन के अब तक अनसुलझे जटिल रहस्यों का सत्य (जैसे- ब्लैक होल, वाइट होल, डार्क मैटर, बरमूडा ट्रायंगल, इंटर डायमेंशनल मूवमेंट, आदि जैसे हजारो रहस्य), दूसरे ब्रह्मांडों के कल्पना से भी परे आश्चर्यजनक तथ्य, परम रहस्यम एलियंस व यू.ऍफ़.ओ. की दुनिया सच्चाई (जिन्हें जानबूझकर पिछले कई सालों से विश्व की बड़ी विज्ञान संस्थाएं आम जनता से छुपाती आ रही हैं) तथा अन्य ऐसे सैकड़ों सत्य (जैसे- पिरामिड्स की सच्चाई, समय में यात्रा, आदि) के विभिन्न अति रोचक, एकदम अनछुए व बेहद रहस्यमय पहलुओं से सम्बन्धित नॉलेज ट्रान्सफर सेमीनार (सभा, सम्मेलन, वार्तालाप, शिविर आदि), कार्यक्रमों आदि का आयोजन करवाकर, इन दुर्लभ ज्ञानों से अनभिज्ञ समाज को परिचित करवाना चाहते हों, तो कृपया इसी लिंक पर क्लिक करें

क्या आप “स्वयं बनें गोपाल” समूह द्वारा अपने शहर/कॉलोनी(मोहल्ले) या अपने किसी भी सरकारी या प्राईवेट संस्थान/ऑफिस(कार्यालय) आदि में, अति पवित्र व मोक्षदायिनी धार्मिक गाथाएं, प्राचीन हिन्दू धर्म के वेद पुराणों व अन्य ग्रन्थों में वर्णित जीवन की सभी समस्याओं (जैसे- कष्टसाध्य बीमारियों से मुक्त होकर चिर यौवन अवस्था प्राप्त करने का तरीका) के समाधान करने के लिए परम आश्चर्यजनक रूप से लाभकारी व उपयोगी साधनाएं व ज्ञान आदि से सम्बन्धित नॉलेज ट्रान्सफर सेमीनार (सभा, सम्मेलन, वार्तालाप, शिविर आदि), कार्यक्रमों आदि का आयोजन करवाकर, पूरी तरह से निराश लोगों में फिर से नयी आशा की किरण जगाना चाहते हों, तो कृपया इसी लिंक पर क्लिक करें

क्या आप “स्वयं बनें गोपाल” समूह द्वारा अपने शहर/कॉलोनी(मोहल्ले) या अपने किसी भी सरकारी या प्राईवेट संस्थान/ऑफिस(कार्यालय) आदि में, एक आदर्श समाज की सेवा योग की असली परिचायक भावना अर्थात “वसुधैव कुटुम्बकम” की अलख ना बुझने देने वाले विभिन्न सौहार्द पूर्ण, देशभक्ति पूर्ण, समाज के चहुमुखी विकास व जागरूकता पूर्ण, पर्यावरण सरंक्षण, शिक्षाप्रद, महिला सशक्तिकरण, नशा एवं कुरीति उन्मूलन, अनाथ गरीब व दिव्यांगो के भोजन वस्त्र शिक्षा रोजगार आदि जैसी मूलभूत सुविधाओं के प्रबंधन, मोटिवेशनल (उत्साहवर्धक व प्रेरणास्पद) एवं परोपकार पर आधारित कार्यक्रमों (चैरिटी इवेंट्स, चैरिटी शो व फाईलेन्थ्रोपी इवेंट्स) का आयोजन करवाकर ऐसे वास्तविक परम पुण्य प्रदाता महायज्ञ में अपनी आहुति देना चाहतें हों, तो कृपया इसी लिंक पर क्लिक करें

क्या आप “स्वयं बनें गोपाल” समूह द्वारा अपने गाँव/शहर/कॉलोनी(मोहल्ले) में भारतीय देशी गाय माता से सम्बन्धित कोई व्यवसायिक/रोजगार उपक्रम (जैसे- अमृत स्वरुप सर्वोत्तम औषधि माने जाने वाले, सिर्फ भारतीय देशी गाय माता के दूध व गोमूत्र का विक्रय केंद्र, गोबर गैस प्लांट, गोबर खाद आदि) {या मात्र सेवा केंद्र (जैसे- बूढी बीमार उपेक्षित गाय माता के भोजन, आवास व इलाज हेतु प्रबन्धन)} खोलने में सहायता लेकर साक्षात कृष्ण माता अर्थात गाय माता का अपरम्पार बेशकीमती आशीर्वाद के साथ साथ अच्छी आमदनी भी कमाना, चाहतें हैं तो कृपया इसी लिंक पर क्लिक करें

क्या आप एक संस्था, विशेषज्ञ या व्यक्ति विशेष के तौर पर “स्वयं बनें गोपाल” समूह से औपचारिक, अनौपचारिक या अन्य किसी भी तरह से जुड़कर या हमसे किसी भी तरह का उचित सहयोग, सहायता, सेवा लेकर या देकर, इस समाज की भलाई के लिए किसी भी तरह का ईमानदारी पूर्वक प्रयास करना चाहतें हों, तो कृपया इसी लिंक पर क्लिक करें

जानिये “स्वयं बनें गोपाल” समूह और इसके प्रमुख स्वयं सेवकों के बारे में

धन्यवाद,
(“स्वयं बनें गोपाल” समूह)

हमारा सम्पर्क पता (Our Contact Address)-
“स्वयं बनें गोपाल” समूह,
प्रथम तल, “स्वदेश चेतना” न्यूज़ पेपर कार्यालय भवन (Ground Floor, “Swadesh Chetna” News Paper Building),
समीप चौहान मार्केट, अर्जुनगंज (Near Chauhan Market, Arjunganj),
सुल्तानपुर रोड, लखनऊ (Sultanpur Road, Lucknow),
उत्तर प्रदेश, भारत (Uttar Pradesh, India).

हमारा सम्पर्क फोन नम्बर (Our Contact No)– 91 - 0522 - 4232042, 91 - 07607411304

हमारा ईमेल (Contact Mail)– info@svyambanegopal.com

हमारा फेसबुक (Our facebook Page)- https://www.facebook.com/Svyam-Bane-Gopal-580427808717105/

हमारा ट्विटर (Our twitter)- https://twitter.com/svyambanegopal

आपका नाम *

आपका ईमेल *

विषय

आपका संदेश



ये भी पढ़ें :-



[ajax_load_more preloaded="true" preloaded_amount="3" images_loaded="true"posts_per_page="3" pause="true" pause_override="true" max_pages="3"css_classes="infinite-scroll"]