जब अचानक से घुटन, सांस में तकलीफ महसूस हो

बीमारियों के लिए तुरंत पाईये टेलीफोनिक सलाह, विश्वप्रसिद्ध “स्वयं बनें गोपाल” समूह के अनुभवी एक्सपर्ट्स द्वारा, इसी लिंक पर क्लिक करके



11535797_1402207626775928_4598803578905659455_nएक्यूप्रेशर की जानकारी आदमी को वक्त बेवक्त बहुत काम देती है ! एक्यूप्रेशर के सही पॉइंट्स की जानकारी, कई बिमारियों का अपने आप में एक पूर्ण इलाज होता है !

अगर किसी आदमी को अचानक से भीड़ भरे या बंद स्थान में, वेंटीलेशन की कमी के कारण घुटन महसूस होने लगे और सांस लेने में कठिनाई भी हो रही हो तथा पास में कोई चिकित्सकीय सहायता भी उपलब्ध न हो तो उस स्थिति में इस आपातकालीन बिंदु का इस्तेमाल किया जा सकता है और जैसे मौका मिले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

इस Lu 4 बिंदु को दबाने से अतिरिक्त ऑक्सीजन प्राप्त होती है। यह बिंदु नाक की नोक को हाथ से छूकर प्राप्त किया जा सकता है। अर्थात् जहां नाक की नोक हाथ को (हाथ ऊपर सीधा खड़ा करने पर) छूती है वहीँ यह Lu4 बिंदु होता है। बिंदु (acupressure points for breathing problems, acupressure points for restlessness) पर दबाव हाथ के अंगूठे या अंगुलियों के द्धारा दिया जा सकता है।

कृपया हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ट्विटर पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ऐप (App) को इंस्टाल करने के लिए यहाँ क्लिक करें


डिस्क्लेमर (अस्वीकरण से संबन्धित आवश्यक सूचना)- विभिन्न स्रोतों व अनुभवों से प्राप्त यथासम्भव सही व उपयोगी जानकारियों के आधार पर लिखे गए विभिन्न लेखकों/एक्सपर्ट्स के निजी विचार ही “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि पर विभिन्न लेखों/कहानियों/कविताओं/पोस्ट्स/विडियोज़ आदि के तौर पर प्रकाशित हैं, लेकिन “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट, इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, दी गयी किसी भी तरह की जानकारी की सत्यता, प्रमाणिकता व उपयोगिता का किसी भी प्रकार से दावा, पुष्टि व समर्थन नहीं करतें हैं, इसलिए कृपया इन जानकारियों को किसी भी तरह से प्रयोग में लाने से पहले, प्रत्यक्ष रूप से मिलकर, उन सम्बन्धित जानकारियों के दूसरे एक्सपर्ट्स से भी परामर्श अवश्य ले लें, क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं ! अतः किसी को भी, “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट/फेसबुक पेज/ट्विटर पेज/यूट्यूब चैनल आदि के द्वारा, और इससे जुड़े हुए किसी भी लेखक/एक्सपर्ट के द्वारा, और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, प्राप्त हुई किसी भी प्रकार की जानकारी को प्रयोग में लाने से हुई, किसी भी तरह की हानि व समस्या के लिए “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट जिम्मेदार नहीं होंगे ! धन्यवाद !