जब अचानक से घुटन, सांस में तकलीफ महसूस हो

· November 27, 2015

11535797_1402207626775928_4598803578905659455_nएक्यूप्रेशर की जानकारी आदमी को वक्त बेवक्त बहुत काम देती है ! एक्यूप्रेशर के सही पॉइंट्स की जानकारी, कई बिमारियों का अपने आप में एक पूर्ण इलाज होता है !

अगर किसी आदमी को अचानक से भीड़ भरे या बंद स्थान में, वेंटीलेशन की कमी के कारण घुटन महसूस होने लगे और सांस लेने में कठिनाई भी हो रही हो तथा पास में कोई चिकित्सकीय सहायता भी उपलब्ध न हो तो उस स्थिति में इस आपातकालीन बिंदु का इस्तेमाल किया जा सकता है और जैसे मौका मिले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

इस Lu 4 बिंदु को दबाने से अतिरिक्त ऑक्सीजन प्राप्त होती है। यह बिंदु नाक की नोक को हाथ से छूकर प्राप्त किया जा सकता है। अर्थात् जहां नाक की नोक हाथ को (हाथ ऊपर सीधा खड़ा करने पर) छूती है वहीँ यह Lu4 बिंदु होता है। बिंदु (acupressure points for breathing problems, acupressure points for restlessness) पर दबाव हाथ के अंगूठे या अंगुलियों के द्धारा दिया जा सकता है।

(आवश्यक सूचना – “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट में प्रकाशित सभी जानकारियों का उद्देश्य, सत्य व लुप्त होते हुए ज्ञान के विभिन्न पहलुओं का जनकल्याण हेतु अधिक से अधिक आम जनमानस में प्रचार व प्रसार करना मात्र है ! अतः “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान अपने सभी पाठकों से निवेदन करता है कि इस वेबसाइट में प्रकाशित किसी भी यौगिक, आयुर्वेदिक, एक्यूप्रेशर तथा अन्य किसी भी प्रकार के उपायों व जानकारियों को किसी भी प्रकार से प्रयोग में लाने से पहले किसी योग्य चिकित्सक, योगाचार्य, एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट तथा अन्य सम्बन्धित विषयों के एक्सपर्ट्स से परामर्श अवश्य ले लें क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं)





ये भी पढ़ें :-



[ajax_load_more preloaded="true" preloaded_amount="3" images_loaded="true"posts_per_page="3" pause="true" pause_override="true" max_pages="3"css_classes="infinite-scroll"]