खाली समय में अपनी कलाई, हथेली, उँगलियों की मालिश और अंगड़ाई लेना ना भूलें

· December 27, 2015

Every-Body-Part-Is-In-The-Palm-Of-Your-Hand-–-Press-The-Points-For-Wherever-You-Have-Painबहुत ही आसान सा काम है की दिन रात जब भी मौका मिले 4 – 5 मिनट अपनी हथेली के आगे पीछे, अपने हाथ की उँगलियों को आगे पीछे दायें बाएं चारो ओर से तथा अपनी कलाई को गोल गोल चारो ओर से मालिश कर लीजिये !

इससे आपके शरीर का बहुत ही भला होगा क्योंकि मनुष्य के हथेलियों में, उँगलियों में तथा कलाई (acupressure points in hand, acupressure points in palm, acupressure points in fingers, acupressure points in wrist) में शरीर के लगभग सारे अंगों के बहुत शक्ति शाली पॉइंट्स होते हैं जिन पर नियम से प्रेशर पड़ने से उन अंगों से सम्बंधित रोग नहीं हो पाते हैं जब तक की कोई बड़ी बदपरहेजी ना हो !

अंगड़ाई लेना एक अच्छी किस्म की एक्सरसाइज होती है जिससे शरीर को चैतन्यता, स्फूर्ति, ताकत के साथ साथ अन्य कई अंदरूनी फायदे (जैसे तनाव मुक्ति, अनिद्रा मुक्ति आदि) प्राप्त होते है ! शरीर की अंगड़ाई शरीर की ताकत के हिसाब से ही लेना चाहिए ना की बहुत तेज ! और खाने के 2 घन्टे तक अंगड़ाई ना ले तो बेहतर है !



ये भी पढ़ें :-



[ajax_load_more preloaded="true" preloaded_amount="3" images_loaded="true"posts_per_page="3" pause="true" pause_override="true" max_pages="3"css_classes="infinite-scroll"]