किडनी को स्वस्थ रखने के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

अब घर बैठे हुए ही अपनी कठिन शारीरिक, मानसिक, आर्थिक समस्याओं के लिए तुरंत पाईये ऑनलाइन/टेलीफोनिक समाधान विश्वप्रसिद्ध “स्वयं बनें गोपाल” समूह के बेहद अनुभवी एक्सपर्ट्स द्वारा, इसी लिंक पर क्लिक करके



11159549_1378411539155537_7951877383936145083_nहाई ब्लड प्रेशर हो या डायीबिटिज सबका बुरा असर किडनी पर पड़ता है और किडनी ऐसी महत्वपूर्ण अंग है जिसके खराब होने पर जीवन ही खतरे में पड़ जाता है ! इसलिए अगर रोजाना मालिश करते समय किडनी के पॉइंट्स को 5 मिनट दबा दिया जाय तो किडनी का बहुत भला होता है !

या रोज सुबह नंगे पाँव, ओंस वाली घास पर 5 – 10 मिनट मार्निंग वाक किया जाय तो भी ये पॉइंट्स अपने आप दब जाते है जिससे पूरे शरीर का बहुत भला होता है !

शरीर से खतरनाक विषाक्‍त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में किडनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसलिए किडनी को स्‍वस्‍थ रखना बहुत जरूरी है ! किडनी को स्‍वस्‍थ रखने के लिए शरीर में स्थित के आई डी -3 बिंदु पर दबाव डालें। इस बिंदु (acupressure points for kidney problems) पर दबाव डालने से किडनी मजबूत होती है और डिटॉक्‍सीफिकेशन आसानी से हो जाता है।

कृपया हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ट्विटर पेज से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

कृपया हमारे ऐप (App) को इंस्टाल करने के लिए यहाँ क्लिक करें


डिस्क्लेमर (अस्वीकरण से संबन्धित आवश्यक सूचना)- विभिन्न स्रोतों व अनुभवों से प्राप्त यथासम्भव सही व उपयोगी जानकारियों के आधार पर लिखे गए विभिन्न लेखकों/एक्सपर्ट्स के निजी विचार ही “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट पर विभिन्न लेखों/कहानियों/कविताओं आदि के तौर पर प्रकाशित हैं, लेकिन “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट, इस वेबसाइट के द्वारा और किसी भी अन्य माध्यम के द्वारा, दी गयी किसी भी जानकारी की सत्यता, प्रमाणिकता व उपयोगिता का किसी भी प्रकार से दावा, पुष्टि व समर्थन नहीं करतें हैं, इसलिए कृपया इन जानकारियों को किसी भी तरह से प्रयोग में लाने से पहले, प्रत्यक्ष रूप से मिलकर, उन सम्बन्धित जानकारियों के दूसरे एक्सपर्ट्स से भी परामर्श अवश्य ले लें, क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं ! अतः किसी को भी, “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट के द्वारा और इससे जुड़े हुए किसी भी लेखक/एक्सपर्ट द्वारा, किसी भी माध्यम से प्राप्त हुई, किसी भी प्रकार की जानकारी को प्रयोग में लाने से हुई, किसी भी तरह की हानि व समस्या के लिए “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान और इससे जुड़े हुए कोई भी लेखक/एक्सपर्ट जिम्मेदार नहीं होंगे !