किडनी को स्वस्थ रखने के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

· December 5, 2015

11159549_1378411539155537_7951877383936145083_nहाई ब्लड प्रेशर हो या डायीबिटिज सबका बुरा असर किडनी पर पड़ता है और किडनी ऐसी महत्वपूर्ण अंग है जिसके खराब होने पर जीवन ही खतरे में पड़ जाता है ! इसलिए अगर रोजाना मालिश करते समय किडनी के पॉइंट्स को 5 मिनट दबा दिया जाय तो किडनी का बहुत भला होता है !

या रोज सुबह नंगे पाँव, ओंस वाली घास पर 5 – 10 मिनट मार्निंग वाक किया जाय तो भी ये पॉइंट्स अपने आप दब जाते है जिससे पूरे शरीर का बहुत भला होता है !

शरीर से खतरनाक विषाक्‍त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में किडनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसलिए किडनी को स्‍वस्‍थ रखना बहुत जरूरी है ! किडनी को स्‍वस्‍थ रखने के लिए शरीर में स्थित के आई डी -3 बिंदु पर दबाव डालें। इस बिंदु (acupressure points for kidney problems) पर दबाव डालने से किडनी मजबूत होती है और डिटॉक्‍सीफिकेशन आसानी से हो जाता है।

(आवश्यक सूचना – “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट में प्रकाशित सभी जानकारियों का उद्देश्य, सत्य व लुप्त होते हुए ज्ञान के विभिन्न पहलुओं का जनकल्याण हेतु अधिक से अधिक आम जनमानस में प्रचार व प्रसार करना मात्र है ! अतः “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान अपने सभी पाठकों से निवेदन करता है कि इस वेबसाइट में प्रकाशित किसी भी यौगिक, आयुर्वेदिक, एक्यूप्रेशर तथा अन्य किसी भी प्रकार के उपायों व जानकारियों को किसी भी प्रकार से प्रयोग में लाने से पहले किसी योग्य चिकित्सक, योगाचार्य, एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट तथा अन्य सम्बन्धित विषयों के एक्सपर्ट्स से परामर्श अवश्य ले लें क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं)





ये भी पढ़ें :-



[ajax_load_more preloaded="true" preloaded_amount="3" images_loaded="true"posts_per_page="3" pause="true" pause_override="true" max_pages="3"css_classes="infinite-scroll"]