कफ, अस्थमा के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

xLU3xLU1कफ या अस्थमा की प्रॉब्लम हो तो मीठा, चावल, ठण्डे वातावरण (A C) और ठण्डी खाने पीने की चीजों (जैसे – कोल्ड ड्रिंक्स, फ्रिज का ठण्डा पानी, ठन्डे शेक्स या शराब बियर, आइसक्रीम आदि) का विशेष परहेज करना चाहिए !

शरीर में कुछ एक्यूप्रेशर पॉइंट्स हैं (चित्र में दिखाए गए) जिन पर नियमित प्रेशर देने से कफ और अस्थमा से सम्बंधित समस्या में आराम मिलता है (acupressure points for cough with phlegm, acupressure points for asthma & bronchitis) !

ये पॉइंट्स कफ, अस्थमा की समस्या के अलावा आन्तरिक दुःख निराशा दूर कर आत्म विश्वास बढ़ाने में भी मदद करते हैं !

(नोट – अस्थमा के मरीजों के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम से बढ़कर फायदेमंद, आसान और सुरक्षित कोई दूसरा पूर्ण इलाज नहीं है)

(आवश्यक सूचना – “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट में प्रकाशित सभी जानकारियों का उद्देश्य, सत्य व लुप्त होते हुए ज्ञान के विभिन्न पहलुओं का जनकल्याण हेतु अधिक से अधिक आम जनमानस में प्रचार व प्रसार करना मात्र है ! अतः “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान अपने सभी पाठकों से निवेदन करता है कि इस वेबसाइट में प्रकाशित किसी भी यौगिक, आयुर्वेदिक, एक्यूप्रेशर तथा अन्य किसी भी प्रकार के उपायों व जानकारियों को किसी भी प्रकार से प्रयोग में लाने से पहले किसी योग्य चिकित्सक, योगाचार्य, एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट तथा अन्य सम्बन्धित विषयों के एक्सपर्ट्स से परामर्श अवश्य ले लें क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं)



You may also like...