उल्टी, खराब पेट, उत्तेजना और नर्वस नेस के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

· December 17, 2015

ivpc_meridian_6-9zP6ये काफी प्रसिद्ध पॉइंट है जो कीमियोथेरेपी, प्रेगनेंसी, बुखार, सर्जरी या पेट की किसी भी खराबी द्वारा होने वाली उल्टी, नौजिया आदि में लाभ पहुचाता है तथा बेचैनी, उत्तेजना को भी कम कर शान्ति प्रदान करता है (acupressure points for vomiting, acupressure points for nausea and anxiety, acupressure points for nervousness, acupressure points for indigestion) !

यह पॉइंट कलाई से तीन उँगलियाँ की चौडाई के बराबर नीचे (PC 6) होता है ! जिसे दूसरे हाथ की उँगलियों से दबाने पर लाभ पहुँचता हैं !

(आवश्यक सूचना – “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट में प्रकाशित सभी जानकारियों का उद्देश्य, सत्य व लुप्त होते हुए ज्ञान के विभिन्न पहलुओं का जनकल्याण हेतु अधिक से अधिक आम जनमानस में प्रचार व प्रसार करना मात्र है ! अतः “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान अपने सभी पाठकों से निवेदन करता है कि इस वेबसाइट में प्रकाशित किसी भी यौगिक, आयुर्वेदिक, एक्यूप्रेशर तथा अन्य किसी भी प्रकार के उपायों व जानकारियों को किसी भी प्रकार से प्रयोग में लाने से पहले किसी योग्य चिकित्सक, योगाचार्य, एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट तथा अन्य सम्बन्धित विषयों के एक्सपर्ट्स से परामर्श अवश्य ले लें क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं)





ये भी पढ़ें :-



[ajax_load_more preloaded="true" preloaded_amount="3" images_loaded="true"posts_per_page="3" pause="true" pause_override="true" max_pages="3"css_classes="infinite-scroll"]