आँखों के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

· December 7, 2015

z11409_1378411232488901_6257632022582977647_nजमाना बहुत बदल चुका है और अब नौकरी या बिजनेस से पैसा कमाने के लिए, स्टडी के लिए या एंटरटेनमेंट के लिए भी रोज घंटो, आँखों से जम कर काम लेना पड़ता है !

चमकदार स्क्रीन (जैसे – कंप्यूटर, टेलीविजन, मोबाइल आदि) को रोज रोज देर तक लगातार देखने से आँखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है तथा इसका लॉन्ग टर्म बुरा असर ब्रेन की कार्य क्षमता पर भी पड़ता है !

लोग इन इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट को इस्तेमाल करने में घंटों अपनी आँखे गड़ाये रहते हैं जिससे आँखों के साथ बहुत ज्यादती होती है ! इसलिए अक्सर ऐसे कंप्यूटर आदि पर काम करने वालों को सुझाव दिया जाता है की आप हर एक घंटे पर एक ग्लास पानी पीजिये !

इसके कई फायदे है जैसे, पानी पीने के बहाने ही कम से कम आपकी नजर कुछ देर के लिए तो कंप्यूटर की स्क्रीन से तो हटेगी, जिससे आँखों को आराम मिलेगा !

तथा जब आप पानी ज्यादा पियेंगे तो आपको बार बार पेशाब के लिए वाश रूम जाना पड़ेगा जिससे उस समय भी आपकी आँखों को थोड़ी देर के लिए रिलेक्सेशन मिलेगी साथ ही पैदल चलने से थोड़ी सी फिजिकल एक्सरसाइज भी हो जाएगी !

इसके अलावा पानी ज्यादा पीने के स्वास्थ सम्बन्धी अन्य फायदे हैं जैसे, किडनी के माध्यम से शरीर के विषाक्त पदार्थ का अधिक मात्रा में बाहर निकलना जिससे शरीर का अधिक चुस्त दुरुस्त, फुर्तीला और युवा बने रहना !

झुर्रियों का कम पड़ना, पथरी ना बनने देना, कब्ज ना होने देना तथा मोटापा घटना आदि भी फायदे हैं पानी ज्यादा पीने के ! लेकिन खाते समय तथा खाने के एक घंटे बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए और ना ही एक बार में एक ग्लास से ज्यादा पानी पीना चाहिए अन्यथा गैस बनेगी ! हमेशा साफ़ पानी ही पीना चाहिए !

आंखों को आराम देने के लिए आंखों की भौहों के पास बिंदु है (acupressure points for eyes), अपनी उंगलीयों से आराम आराम से और धीरे धीरे से उस बिंदु पर दबाव डालकर आंखों को आराम पहुंचायें और आंखों की थकान दूर करें।

(आवश्यक सूचना – “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान की इस वेबसाइट में प्रकाशित सभी जानकारियों का उद्देश्य, सत्य व लुप्त होते हुए ज्ञान के विभिन्न पहलुओं का जनकल्याण हेतु अधिक से अधिक आम जनमानस में प्रचार व प्रसार करना मात्र है ! अतः “स्वयं बनें गोपाल” संस्थान अपने सभी पाठकों से निवेदन करता है कि इस वेबसाइट में प्रकाशित किसी भी यौगिक, आयुर्वेदिक, एक्यूप्रेशर तथा अन्य किसी भी प्रकार के उपायों व जानकारियों को किसी भी प्रकार से प्रयोग में लाने से पहले किसी योग्य चिकित्सक, योगाचार्य, एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट तथा अन्य सम्बन्धित विषयों के एक्सपर्ट्स से परामर्श अवश्य ले लें क्योंकि हर मानव की शारीरिक सरंचना व परिस्थितियां अलग - अलग हो सकतीं हैं)





ये भी पढ़ें :-



[ajax_load_more preloaded="true" preloaded_amount="3" images_loaded="true"posts_per_page="3" pause="true" pause_override="true" max_pages="3"css_classes="infinite-scroll"]