चोट के निशान, जलने के दाग, मुंहासे के धब्बे, स्ट्रेच मार्क हटाने के आयुर्वेदिक उपाय

Hindi-home-remedies-to-remove-birth-marksयहाँ पर कुछ आसान उपाय दिए जा रहे हैं जिनका नियमित उपयोग करने से चोट के निशान, जलने के दाग, मुहांसे के धब्बे, प्रेगनेंसी के स्ट्रेच मार्क में काफी सुधार होता है और यहाँ तक की इन दागों को पूरी तरह से मिटते भी देखा गया है –

– व्यायाम (जैसे टहलना, दौड़ना आदि), आसन और प्राणायाम (कपाल भांति), दागों के निशान को दूर करने के लिए बहुत ही फायदे मंद है। कसरत आपकी मांसपेशियों और त्वचा की रिपेयरिंग की प्रक्रिया को तेज कर देता है जिससे हर किस्म का दाग धीरे धीरे अपने आप कम होता जाता है।

– भोजन में प्रोटीन और विटामिन्स की उचित मात्रा हमेशा त्वचा के लिए अच्छी मानी जाती है। विटामिन सी युक्त भोजन दाग और निशान के उपचार में बहुत उपयोगी होते हैं।

– निशान के इलाज में गाय माता का दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थों (जैसे दही, मक्खन, घी, मट्ठा आदि) का सेवन काफी फायदा है।

– भोजन में हरी सब्जियां निशान के स्थायी रूप से छुटकारा पाने में मदद करता है। आयरन जो हरी पत्तेदार सब्जियों में होता है, निशान को हटाने में मदद करता है।

– अखरोट स्क्रब रगडने से भी स्टार्च के निशान को कम करने मे मदद करता है। यदि कोई महिला जब वह गर्भवती हो, तब से इनका इस्तेमाल करती रहे, तो स्टार्च के निशान गर्भावस्था के बाद भी विकसित नही होंगे।

– 1 चम्मच बादाम के तेल में, 5 बूंदें गुलाब के तेल और मेंहदी के तेल की डाल दें। इस मिश्रण से 15-20 मिनट मालिश करने से काफी लाभ मिलता है।

– जैतून के तेल की कुछ बूंदों के साथ 5 बूंदें लैवेंडर के तेल की मिला दें और फिर मालिश करें तो लाभ मिलेगा।

– सिर्फ शुद्ध सरसों के तेल की मालिश या सिर्फ शुद्ध देशी गाय माता के घी की मालिश रोज 15 -20 मिनट करने से हर तरह के दाग धीरे धीरे मिटने लगते हैं |

(नोट – नए दाग धब्बों में जल्दी फायदा मिलता है जबकि पुराने दाग में फायदा मिलने में समय लग सकता है | खाने में विजातीय पदार्थ और हानिकारक पदार्थ खाने से दाग धब्बे मिटने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है या प्रभावहीन हो जाती है ! इसलिए सिगेरेट, शराब, तम्बाखू, कोल्ड ड्रिंक्स आदि हानिकारक चीजों से एकदम परहेज़ करें)

facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail


ये भी पढ़ें :-