ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

zx11152708_1378411395822218_7720322726834316166_nहथेली में ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए पॉइंट होता है जिस पर नियमित प्रेशर देने से ह्रदय को लाभ मिलता है ! प्रेशर देने के लिए उंगली या लकड़ी का इस्तेमाल किया जा सकता है ! दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए हथेली के मध्य में बिंदु होता हैं अतः उस जगह पर दूसरे हाथ से दबाव डालना होता है !

पुराने ज़माने में लोग खुद अपने हाथों से घरेलू और खेती के कई कठिन मेहनत के काम करते थे जिससे अपने आप उनके हाथ के सारे एक्यूप्रेशर पॉइंट्स दब जाते थे और शरीर का बहुत भला होता था ! अब तो गाँव के लोग भी शहर के लोगों की तरह, सुविधा भोगी होकर आराम की जिंदगी जीना पसन्द करते हैं जिससे अब गावों में भी डायबिटिज, हर्ट आदि के मरीज अक्सर zxchandsacupressureदिखने लगे हैं !

हमेशा याद रखिये की इस शरीर को लोहे की तरह फौलादी बनाया जा सकता है अगर आप सही में इसे बनाना चाहते है तो ! और ये फ्री में, अपने आप फौलादी नहीं बन जाएगा, इसके लिए धीरे धीरे करके रोज आपको अपनी शारीरिक मेहनत बढ़ानी पड़ेगी !

फौलादी शरीर की ख़ुशी और घमण्ड वही महसूस कर सकता है जिसका खुद का शरीर फौलादी हो !

तो क्यों हर समय कमजोर, बीमार और हीन भावना में जीना ? अतः आज अभी से ही अपने आलस्य को मारिये लात और उठ कर बैठिये एक सिंह की तरह और हर वो काम करिए जिससे आपका शरीर दिखाए की आप श्री चंद्रशेखर आजाद, श्री महा राणा, श्री चन्द्र गुप्त के बलिष्ठ ताकतवर वंशज है

जय सिंहनी भारत माँ के सभी सिंह पुत्र पुत्रियों की………..!!

facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail
loading...


ये भी पढ़ें :-