बच्चों के लम्बाई तेजी से बढ़ाने के लिए जबरदस्त यौगिक व आयुर्वेदिक नुस्खे

कुछ चीजें ऐसी है जिनके होने पर उनकी विशेष कीमत नहीं समझ में आती है पर उनके ना होने पर उनकी बार बार कमी महसूस होती है ! ऐसी चीजों में है एक है शरीर की ऊँचाई (body height or physical height) जिसकी कमी का दर्द वही समझ सकता है जो इसे झेलता है !

ऊंचा लंबा कद किसी के भी आत्मविश्वास को बढ़ा सकता है। सेना और पुलिस (for , military- navy, airforce, army, police soldiers or officers) में ऊंचे कद का होना जरूरी माना जाता है ! हालांकि दुनिया के सारे लोग लम्बे ही हो ऐसा जरूरी नहीं हैं पर लम्बाई बढ़ाने के लिए प्रयास जरूर किया जा सकता है ! लम्बाई बढ़ाने के लिए जो भी प्रयास किया जाय वो हमेशा यौगिक और आयुर्वेदिक होना चाहिए क्योंकि एलोपैथिक दवाओं के प्रयोग के कई बार खतरनाक साइड इफेक्ट्स (side effects) देखे गए हैं !

हाईट बढ़ाने के लिए जो भी प्रयोग करना होता है उसे धैर्य पूर्वक कई महीने या कई साल तक भी करना पड़ सकता है जिसकी वजह से बहुत से लोग इतने दिनों तक नियम से कर नहीं पाते और योग और आयुर्वेदिक दवाओं (herbal medicine and drugs) को कोसते फिरते हैं की सब बेकार है ! उन्हें ये समझ में नहीं आता की ये शरीर हाड़ मांस का बना है ना की रबड़ का, कि जब चाहा खींच कर लम्बा कर दिया !

आदमी की लम्बाई कितनी उम्र तक बढ़ती है इसका भी कोई निश्चित जवाब नहीं हैं क्योंकि कुछ डॉक्टर्स (Doctors or Physician) कहते हैं की 18 साल के बाद लम्बाई नहीं बढ़ती जबकि कुछ डॉक्टर्स कहते हैं की अगर आदमी जी जान से प्रयास करे तो वो अपने शरीर की लम्बाई 35 साल उम्र तक बढ़ा सकता है ! वैसे लम्बाई बढ़ाने का प्रयास जितनी कम उम्र से शुरू किया जाय उतना जल्दी फायदा मिलता है !

हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन का यानी की एचजीएच (human growth hormone)। एचजीएच पिट्यूटरी ग्लैण्ड (pituitary gland) से निकलता है जिससे हमारी हाइट (height) बढ़ती है। सही प्रोटीन और न्यूट्रीशन (nutrition) न मिलने के कारण शरीर का विकास (physical development or growth) होना बंद या कम हो जाता है और अगर आप शरीर का सही विकास पाना चाहते हों तो खान-पान के साथ उचित योगासन पर पूरा ध्यान दें ।

कोल्ड ड्रिंक्स, बर्गर, नूडल्स, पिज्जा (junk food – cold drinks, burgers, noodle, pizza) खाने से हाइट नहीं बढ़ती। भारतीय देशी गाय माता के दूध, दही, मक्खन, घी व दालें (milk, curd, butter, ghee, pulse) खाने से हाइट बढ़ती है। प्रोटीन दूध, दही में खूब होता है। विटामिन्स, मिनरल्स के लिए फल, जूस, हरी सब्जी, दालें (for protein vitamins and minerals, eat fruits, green vegetables, juice etc)  खाइये ।

आइए विस्तार से जानते हैं कुछ ऐसे जबरदस्त तरीके जिनका उपयोग कर के आप अपनी रुकी हुई हाइट को फिर से बढ़ा सकते हैं –

– रोज आधा घंटा कपाल भांति प्राणायाम (Kapabhaiti Pranayama) और 10 मिनट अनुलोम विलोम प्राणायाम (anulom vilom pranayam) का सबसे तेज फायदा मिलता है लम्बाई बढ़ाने में क्योंकि ये सीधे पिट्यूटरी ग्लैण्ड को जागृत (activate) करता है जिससे ग्रोथ हारमोन का स्राव होता है और लम्बाई बढ़ने की प्रक्रिया फिर से शुरू होती है ! कपाल भांति प्राणायाम और अनुलोम विलोम प्राणायाम, इतनी जबरदस्त एक्सरसाइज (best Yoga Exercise) हैं की इनसे शरीर के हर हारमोंस (harmone) बैलेंस होने लगते हैं और इनको नियम से करने वाला कोई विशेष बदपरहेजी ना करे तो वो कभी बीमार पडता ही नहीं !

– हाईट बढ़ाने के ताड़ासन (tadasana yoga), सूर्य नमस्कार (surya namaskar) और पाद पश्चिमोत्तानासन (paad paschimottanasana) बहुत फायदेमंद है इसका रोज जितना अधिक से अधिक हो सके अभ्यास करना चाहिए !

– सुबह सुबह दौड़ने (morning walk or run) से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) बहुत अच्छा हो जाता है जिससे शरीर खूब फूटता है मतलब अच्छी लम्बाई बढ़ती है !

– बांस का पेड़ (bamboo) एक दिन में कई कई इंच लम्बा हो जाता है और इसकी लम्बाई बढ़ने का गुण उसकी कली (bud) यानी करील में होता है इसलिए लम्बाई बढ़ाने के लिए बांस की करील के चूर्ण का सेवन किया जाता है ! इसकी मात्रा आदमी के शरीर की तात्कालिक अवस्था और उम्र के हिसाब से तय होती है, जिसके लिए किसी योग्य वैद्य (ayurvedic doctor) का परामर्श लेना उचित होता है !

– भारतीय देशी गाय माता का दूध, दही, ताजा मक्खन सब लम्बाई बढ़ने में बहुत ही फायदा है क्योंकि कैल्शियम (calcium) शरीर के लिए एक अति आवश्यक खनिज है और कैल्शियम हमें इन दूध, दही आदि में भरपूर मिलता है। यह हड्डियों को मजबूत (strong bones) बनाता और बढाता भी है।

– लंबाई बढ़ाने के लिए जिस विटामिन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है उनमें से एक है विटामिन डी (vitamin D)। अच्छी तरह से कैल्शियम को हड्डी में अवशोषित करने के लिए, हड्डी के विकास के लिए और प्रतिरक्षा प्रणाली के बेहतर कार्य करने के लिए आपको विटामिन डी की जरूरत होती ही है और यह विटामिन D सूर्य भगवान की रोशनी में, दाल में, बादाम आदि में पाया जाता है।

– प्रोटीन रिच फूड न केवल हेल्दी होते हैं बल्कि आपकी हाईट भी बढ़ाते हैं। यह शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। अमीनो एसिड से भरपूर पदार्थ शरीर को सही ग्रोथ और बेहतर कार्य करने की क्षमता प्रदान करते हैं। कुछ आहार जिनमें प्रोटीन पाए जाते हैं वह हैं- दूध, मक्खन, बींस, मूगंफली, दालें आदि।

– शरीर के अंग सही प्रकार से कार्य करें इसके लिए आपको विटामिन ए (vitamin A) से भरा हुआ आहार अपने रोजाना आहार में शामिल करना चाहिए। इससे हड्डियां मजबूत रहेंगी और साथ ही लम्बाई भी बढ़ेगी। तो विटामिन ए का सेवन जरूर करें। पालक, चुकदंर, गाजर, दूध, टमाटर आदि के अलावा सब्जियों के जूस का भी सेवन करें।

– खनिज ऊतकों (tissue) का निर्माण करता है। ये हड्डी के विकास और शरीर में रक्त के प्रवाह (blood flow) में सुधार करते हैं। अगर आपको अपनी लंबाई बढ़ानी है तो खनिज से भरपूर भोजन का इस्तेमाल करें। यह पालक, पपीता, हरी बीन्स, फलियां, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू में पाया जाता है।

इसके अलावा कुछ छोटी-छोटी मगर महत्वपूर्ण बातें है जिनको अपनाकर भी आप अपनी हाईट बढ़ा सकते है, जैसे- सही तरीके से बैठें और चलें। कभी भी झुककर बैठना और चलना नहीं चाहिए। चलते और बैठते समय अपनी कमर को सीधा रखें। समय पर सोएं। देर रात तक जागना नहीं चाहिए। रात 10 बजे तक सो जाएं और सुबह जल्दी उठें ।

और अगर विश्वास हो, तो अपने भक्तों को बेहतरीन शरीर निश्चित प्रदान करने वाले महा बली श्री हनुमान जी (shri Bajrang Bali Hanuman) की पूजा रोज करें ! पूजा करने का सबसे आसान और बहुत प्रभावी तरीका है श्री हनुमान चालीसा (shri Hanuman Chalisa) को पढना !

प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स पाने के लिए किसी जानवर या जानवर के बच्चे की लाश (अंडा or Egg) खाने की जरूरत नहीं है ! दूध, दही, बादाम, खीर, मेवा आदि पर्याप्त हैं सब आवश्यक तत्व और स्वाद प्रदान करने के लिए !

facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail


ये भी पढ़ें :-