आँखों के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

z11409_1378411232488901_6257632022582977647_nजमाना बहुत बदल चुका है और अब नौकरी या बिजनेस से पैसा कमाने के लिए, स्टडी के लिए या एंटरटेनमेंट के लिए भी रोज घंटो, आँखों से जम कर काम लेना पड़ता है ! चमकदार स्क्रीन (जैसे – कंप्यूटर, टेलीविजन, मोबाइल आदि) को रोज रोज देर तक लगातार देखने से आँखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है तथा इसका लॉन्ग टर्म बुरा असर ब्रेन की कार्य क्षमता पर भी पड़ता है !

लोग इन इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट को इस्तेमाल करने में घंटों अपनी आँखे गड़ाये रहते हैं जिससे आँखों के साथ बहुत ज्यादती होती है ! इसलिए अक्सर ऐसे कंप्यूटर आदि पर काम करने वालों को सुझाव दिया जाता है की आप हर एक घंटे पर एक ग्लास पानी पीजिये ! इसके कई फायदे है जैसे, पानी पीने के बहाने ही कम से कम आपकी नजर कुछ देर के लिए तो कंप्यूटर की स्क्रीन से तो हटेगी, जिससे आँखों को आराम मिलेगा ! तथा जब आप पानी ज्यादा पियेंगे तो आपको बार बार पेशाब के लिए वाश रूम जाना पड़ेगा जिससे उस समय भी आपकी आँखों को थोड़ी देर के लिए रिलेक्सेशन मिलेगी साथ ही पैदल चलने से थोड़ी सी फिजिकल एक्सरसाइज भी हो जाएगी !

इसके अलावा पानी ज्यादा पीने के स्वास्थ सम्बन्धी अन्य फायदे हैं जैसे, किडनी के माध्यम से शरीर के विषाक्त पदार्थ का अधिक मात्रा में बाहर निकलना जिससे शरीर का अधिक चुस्त दुरुस्त, फुर्तीला और युवा बने रहना ! झुर्रियों का कम पड़ना, पथरी ना बनने देना, कब्ज ना होने देना तथा मोटापा घटना आदि भी फायदे हैं पानी ज्यादा पीने के ! लेकिन खाते समय तथा खाने के एक घंटे बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए और ना ही एक बार में एक ग्लास से ज्यादा पानी पीना चाहिए अन्यथा गैस बनेगी ! हमेशा साफ़ पानी ही पीना चाहिए !

आंखों को आराम देने के लिए आंखों की भौहों के पास बिंदु है, अपनी उंगलीयों से आराम आराम से और धीरे धीरे से उस बिंदु पर दबाव डालकर आंखों को आराम पहुंचायें और आंखों की थकान दूर करें।

facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail
loading...


ये भी पढ़ें :-